Monday, June 24, 2024
अंतरराष्ट्रीयअल्मोड़ाउत्तर प्रदेशउत्तरकाशीउत्तराखंडउधम सिंह नगरचमोलीचम्पावतटिहरी गढ़वालराज्य

हरिद्वार कुंभ – तीर्थ मे डुबकी लगाने को कराना होगा पंजीकरण

हरिद्वार कुंभ-2021 पर मेला नियंत्रण भवन में हुयी समीक्षा बैठक में मेलाधिकारी दीपक रावत ने कोविड-19 के  लिहाज से सभी व्यवस्थाओं पर चर्चा की। मेलाधिकारी  ने कुंभ में आने वाले यात्रियों के पंजीकरण के लिए निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि जो भी कुंभ मेला क्षेत्र में प्रवेश करेगा, वो पंजीकरण कराकर आएगा। फिलवक्त अभी पंजीकरण की जांच की जा रही है  और पंजीकरण संख्या नोट हो रही है । इसके अलावा जो यात्री बस या ट्रेन से आएंगे, उन्हें यात्रा आरंभ करने वाले स्थल पर थर्मल स्क्रीनिंग करानी होगी। 

मेलाधिकारी दीपक रावत ने मुफ्त मास्क उपलब्ध कराने के साथ ही निर्देश दिया कि कुंभ के दौरान किसी भी श्रद्धालु को बिना मास्क के घाट पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। साथ ही सभी दुकानदारों को अनिवार्य रूप से कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करना होगा। दुकानदारों को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा।    बैठक में कोविड-19 के दृष्टिगत अस्पतालों की क्षमता, नए अस्पतालों का सृजन और अस्पतालों में बिस्तर आदि की उपलब्धता को लेकर भी चर्चा की गई। अतिक्रमण हटाने के निर्देश भी दिए। पार्किंग के लिए तय स्थानों को समतल करने के लिए आइजी कुंभ मेला संजय गुंज्याल ने दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कनखल, मायापुर, जगजीतपुर, बैरागी, दक्षदीप, गौरीशंकर, रोड़ीवाला, लालजीवाला, पन्तदीप, भीमगौड़ा, सप्त सरोवर, रानीपुर आदि पार्किंग स्थलों को लेकर भी यही व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

खड़खड़ी श्मशान क्षेत्र के पुल को जल्द शुरू करने एवं चंडीपुल को डबल लेन करने के निर्देश दिए। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस, अपर मेलाधिकारी कुंभ ललित नारायण मिश्रा एवं रामजी शरण शर्मा, एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय, एसपी मनीषा, स्वास्थ्य मेला अधिकारी अर्जुन सिंह सेंगर, विशेष कार्याधिकारी कुंभ मेला, महेश चंद्र शर्मा, सिंचाई-पीडब्ल्यूडी, नगर निगम, विद्युत, सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *