Saturday, March 2, 2024
उत्तराखंड

डीजीपी के आदेश पर स्थगित हुई केदारनाथ यात्रा, जो यात्री जहां हैं उन्हें अगले आदेश तक वहीं रूकने की सलाह

केदारनाथ धाम में बीते 24 घंटे से लगातार हो रही बर्फबारी के बाद यात्रा रोक दी गई है। खराब मौसम के चलते डीजीपी अशोक कुमार ने यात्रा रोकने के आदेश दिये हैं। इसके बाद ऋषिकेश, श्रीनगर से ही यात्रा को रोक दिया गया है। डीपीपी अशोक कुमार आज भी केदारनाथ में ही हैं और उन्होंने यात्रियों से खराब मौसम को देखते हुए सहयोग की अपील की है।
डीजीपी ने कहा है कि केदारनाथ में भारी बर्फबारी हो रही है, जिससे वहां रहना मुश्किल है। मौसम विभाग ने भी 2 और 3 मई के लिए अलर्ट जारी किया था। ऐसे में बुधवार को केदारनाथ में रुकना संभव नहीं है और इसलिए बुधवार को केदारनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है। सोनप्रयाग और गौरीकुंड में सभी यात्रियों को रोका गया है। जबकि ऋषिकेश और श्रीनगर से कल दोपहर बाद से ही यात्रा रोक दी गई थी। तीर्थ यात्रियों से कहा गया है कि जो यात्री श्रीनगर, रुद्रप्रयाग में ठहरे हुए हैं वो भी 4 मई की सुबह तक केदारनाथ जाने का विचार न करें। इसके अलावा रुद्रप्रयाग, तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि, गुप्तकाशी, फाटा, सोनप्रयाग में भी पुलिस ने हजारों यात्रियों को रोक दिया है।
केदारनाथ में आए दिन बर्फबारी हो रही है, जिससे मूलभूत सुविधाएं जुटाने में दिक्कत आ रही है। मौसम खराब है यात्रा भी रोकी जा चुकी है बावजूद इसके जो यात्री केदारनाथ को निकल चुके थे उन्हें पैदल रास्ते में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। जिन यात्रियों को पैदल रास्ते में ऑक्सीजन की कमी या पैदल चलने में दिक्कतें हुई हैं उन्हें यहां तैनात पुलिस, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ के जवानों ने रास्ता पार कराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *