Monday, June 24, 2024
राजनीतिराष्ट्रीय

कर्नाटक हिजाब मामला हाईकोर्ट पहुंचा, सत्ताधारी भाजपा ने कहा शैक्षणिक संस्थानों का तालिबानीकरण नहीं होने देंगे

कर्नाटक- कर्नाटक में हिजाब को लेकर चल रहा विवाद आखिरकार हाईकोर्ट तक पहुंच गया। छात्राओं की ओर से दायर की गई याचिका पर सुनवाई से पहले विरोध-प्रदर्शन भी शुरू हो गया है। शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब के मुद्दे पर आज हाईकोर्ट में इस मामले की सुनवाई होनी है। हालांकि, हाईकोर्ट की सुनवाई से पहले ही उडुपी के महात्मा गांधी मेमोरियल कालेज में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। हिजाब पहनकर विरोध प्रदर्शन कर रही छात्राओं के सामने भगवा गमछा पहनकर पहुंचे छात्रों ने हंगामा किया। बताया जा रहा है कि, कुछ छात्राएं महात्मा गांधी मेमोरियल कालेज परिसर में हिजाब विवाद को लेकर प्रदर्शन कर रही थीं। तभी वहां छात्रों का एक समूह पहुंच गया।

इस दौरान भगवा गमछा पहने छात्रों ने छात्राओं के सामने ही नारेबाजी शुरु कर दी। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने जूनियर कालेज के छात्रों से मामला खत्म होने तक यूनिफार्म को लेकर सरकार की तरफ से जारी नियमों का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि, सभी संबंधित लोगों को शांति बनाए रखनी चाहिए और बच्चों को पढ़ने देना चाहिए। मामला आज हाई कोर्ट में पेश किया जाएगा, इसका इंतजार करें। हिजाब को लेकर विवाद जनवरी में तब शुरू हुआ जब उडुपी और चिक्कमगलुरु में मुस्लिम स्कूली छात्राओं ने सिर पर दुपट्टा पहनकर कक्षाओं में भाग लेना शुरू किया।

विरोध में हिंदू छात्र गले में भगवा दुपट्टा पहनकर स्कूल पहुंच गये। धीरे-धीरे, यह मुद्दा राज्य के अन्य हिस्सों में फैल गया जहां मुस्लिम लड़कियों ने भी सिर पर स्कार्फ पहनकर कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति की मांग की। पिछले महीने, राज्य के शिक्षा विभाग ने कहा था कि वह राज्य भर के पीयू कॉलेजों में वर्दी पर दिशानिर्देश तैयार करने के लिए एक समिति का गठन करेगा। इस बीच, कांग्रेस नेताओं ने मुस्लिम छात्राओं की हिजाब पहनने की पसंद का समर्थन किया है, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा ने कहा कि वह शैक्षणिक संस्थानों के तालिबानीकरण की अनुमति नहीं देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *