Monday, June 24, 2024
अंतरराष्ट्रीय

हांगकांग में चीनी राष्ट्रगान का अपमान करना होगा गैरकानूनी, विधेयक को मंजूरी

हांगकांग की विधायिका ने बृहस्पतिवार को एक विवादास्पद विधेयक को मंजूरी दे दी, जिसके तहत चीनी राष्ट्रगान का अपमान करना गैरकानूनी होगा। लोकतंत्र समर्थक विपक्षी सदस्यों ने मतदान को बाधित करने की कोशिश की, लेकिन विधेयक को मंजूरी दे दी गई। वे इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और अधिक अधिकारों के उल्लंघन के रूप में देखते हैं।

चीन समर्थक बहुमत ने कहा कि हांगकांग के नागरिकों को राष्ट्रगान के प्रति उचित सम्मान दिखाने के लिए यह कानून आवश्यक था। जानबूझकर चीनी राष्ट्रगान ‘मार्च ऑफ द वॉलंटियर्स का अपमान करने का दोषी पाए जाने वाले लोगों को तीन साल तक की जेल और 50,000 हांगकांग डॉलर (6,450 अमेरिकी डॉलर) के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।

दूसरी ओर चीन ने हांगकांग पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री  बोरिस जॉनसन की टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि वह उनके (चीन) आंतरिक मामलों में दखल देना बंद करे। विदेश मंत्रालय के झाओ लिजियन ने गुरुवार को नियमित प्रेस ब्रीफिंग में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की बिलावजह टिप्पणी की तीखी आलोचना की और आरोप लगाया कि ब्रिटेन चीन के घरेलू मामलों में अनावश्यक हस्तक्षेप कर रहा है।

उन्होंने कहा, हमारी ब्रिटेन को सलाह है कि वह अपनी शीत युद्ध की मानसिकता और दिमाग में भरे औपनिवेशिक विचारों को हटाए तथा इस तथ्य को समझने एवं उसका सम्मान करे कि हांगकांग की चीन वापसी हो गयी है। उल्लेखनीय है कि जॉनसन ने बुधवार को अपने बयान में हांगकांग के नागरिकों और उनके लोकतंत्र समर्थक आंदोलन का समर्थन करने के लिए अपनी सरकार की ओर से लाए गए नए कानून की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *