Saturday, May 18, 2024
अंतरराष्ट्रीय

ग्लोबल हंगर इंडेक्स मे पिछड़ा भारत, भूख के मामले में 111वें स्थान पर, सरकार ने रिपोर्ट की खारिज

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2023 की नई सूची सामने आ गई है। हंगर इंडेक्स में लगातार तीन साल से पिछड़ रहे भारत की इस बार स्थिति और खराब हो चुकी है। पिछले साल भारत इस सूचकांक में 107वें स्थान पर था। ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2023 में भारत को 125 देशों की सूची में 111वें स्थान पर रखा गया है। भूखमरी के मामले में दुनिया में भारत से पीछे केवल 14 देश ही बचे हैं।
चलिये अब आपको बताते हैं कि पडोसी मुल्कों की तुलना में भारत भूख के मामले पर कहां खड़ा है। ये आंकड़ा बेहद चिंताजनक है कि भूख के मामले में पड़ोसी मुल्क भारत से कहीं आगे निकल चुके हैं। इस बार के सूचकांक में पाकिस्तान 102वें स्थान पर है। वहीं सूचकांक में बांग्लादेश को 81वें, नेपाल को 69वें और श्रीलंका को 60वें स्थान पर रखा गया है। इसका मतलब हुआ कि नेपाल, श्रीलंका पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे देशों में भी भूख के मामले में स्थिति भारत से बेहतर है।
इतना ही नहीं इस रिपोर्ट में भारत के बच्चों की स्थिति भी बेहद चिंताजनक है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में बच्चों की कमजोरी की दर 18.7 प्रतिशत दुनिया में सबसे ज्यादा है। ये अति कुपोषण को दर्शाती है। वहीं, भारत में अल्पपोषण की दर 16.6 प्रतिशत और पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर 3.1 प्रतिशत है। इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि 15 से 24 वर्ष उम्र की भारतीय महिलाओं में एनीमिया 58.1 प्रतिशत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *