Wednesday, July 17, 2024
उत्तराखंडराज्य

रफ़्तार पकड़ रही है कोरोना मरीज़ों की संख्या , हौसले से जीतेगा भारत 

भले ही देश में अब कोरोना हंगामा खड़ा न कर रही हो , भले ही कोरोना से आज लोग पहले जैसे आतंक में न जी रहे हों , भले ही आज सड़कों पर सन्नाटा नहीं चहल पहल शुरू हो चुकी हो लेकिन सच तो ये है की बड़ी तेज़ी से भारत में  कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ये अलग बात है की  ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी पहले से कहीं तेजी से बढ़ रही है। सरकारी डाटा पर भरोसा करें तो अब तक लगभग 59.52 फीसद मरीज ठीक हो चुके हैं और आज देश में संक्रमितों का आंकड़ा छह लाख को पार कर गया है, जबकि लगभग 3.60 लाख लोग पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं।

बीते 24 घंटों के दौरान 19 हजार से ज्यादा नए मामले देश के  सामने आए हैं। पिछले पांच दिनों से लगातार 18 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों की माने तो  पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 19,148  नए मामले सामने आए हैं, जबकि 434 लोगों की मौत हुई है। भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 6 लाख 04 हजार 641 हो गई है। इसमें से 2 लाख 26 हजार 947 एक्टिव मामले हैं, जबकि 3 लाख 59 हजार 860 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। देश में कोरोना वायरस से अब तक कुल 17,834 लोगों की जान जा चुकी है। 

राज्यों की बात करें तो पिछले 24 घंटों में हुई 434 मौतों में से महाराष्ट्र में 198 लोगों की मौत, तमिलनाडु में 63 लोगों की मौत, दिल्ली में 61 लोगों की मौत, उत्तर प्रदेश और गुजरात में 21-21 लोगों की मौत, पश्चिम बंगाल 15 लोगों की मौत, मध्य प्रदेश में नौ लोगों की मौत, राजस्थान में आठ लोगों की मौत, तेलंगाना और कर्नाटक में सात-सात लोगों की मौत, आंध्र प्रदेश में छह लोगों की मौत, पंजाब में पांच लोगों की मौत, हरियाणा और जम्मू और कश्मीर में चार-चार लोगों की मौत, बिहार में तीन लोगों की मौत और छत्तीसगढ़ और गोवा में एक-एक लोगों की मौत हुई है।

भले ही अब कोरोना ने देश को थोड़े समय के लिए विचलित कर दिया था लेकिन अब भारत सड़कों पर उतर चुका है , कल पुर्ज़ों पर कारीगर फिर काम शुरू कर चुके हैं , दफ्तरों की रौनका और बाजार की चमक वापस आने लगी है , इस बदले बदले मंज़र को देख कर एक बार फिर यकीन हो चला है कि हौसले से ही हर जीत मुमकिन होती है   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *