Thursday, April 25, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

क्रिसमस और नये साल के जश्न के लिये तैयार है उत्तराखण्ड, पर्यटक स्थलों में चल रही है बंपर बुकिंग

देहरादून- क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिये उत्तराखण्ड के पर्यटक स्थलों में जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं। राज्य के तमाम पर्यटक स्थल पूरी तरह भर चुके हैं। होटल और रिसोर्ट में एडवांस बुकिंग चल रही है। इस दौरान सैलानी केवल क्रिसमस और नये साल का ही जश्न नहीं मनाएंगे बल्कि साहसिक पर्यटन से जुड़ी तमाम गतिविधियों का भी आनंद लेते दिखाई देंगे। यही कारण है कि ऋषिकेश में राफ्टिंग के लिए भी एडवांस बुकिंग आ रही हैं। कारोबारियों का मानना है कि इस दौरान अगर मसूरीए चकराता और धनोल्टी में बर्फबारी हुई तो पर्यटकों की तादाद और भी बढ़ सकती है। करोबारियों के अनुसार कोरोना संकट के चलते पिछले साल क्रिसमस और नये साल का जश्न फीका रहा था। लेकिन इस साल अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

टिहरी झील का दीदार करेंगे पर्यटक
टिहरी में झील के अलावा धनोल्टीए काणाताल पर्यटकों के पसंदीदा स्थान हैं। जानकारी के अनुसार यहां 65 फीसदी होटल और रिसोर्ट बुक हो चुके हैं। टिहरी झील के आसपास के कॉटेज भी 50 फीसदी बुक हो चुकी हैं। बताया जा रहा है कि टिहरी में पिछले साल के मुकाबले इस बार अभी तक 15 फीसदी ज्यादा बुकिंग आ चुकी हैं। इसके अलावा तिवाड़गांव के होमस्टे और लेकव्यू प्वाईंट के लिए भी बुकिंग आ रही हैं। क्रिसमस और नये साल को लेकर क्षेत्र के व्यापारी भी खासे उत्साहित हैं। यदि बर्फबारी होती है तो नये साल का जश्न और बेहतर होगा।

नये साल पर गुलजार रहेगी गंगा घाटी
रामझूलाए लक्ष्मणझूलाए तपोवनए शिवपुरीए मोहनचट्टीए फूलचट्टी के होटलए कैंप और रिजॉर्ट में 70 फीसदी तक एडवांस बुकिंग आ चुकी हैं। पिछले साल नए साल पर यहां अच्छा कारोबार हुआ था। हालांकि कोरोना के बाद विदेशी सैलानियों के आवक कम होने से पर्यटन कारोबारियों को झटका भी लगा है। इस बार भी कारोबारियों को क्रिसमस और नये साल पर अच्छे कारोबार की उम्मीद है। ऋषिकेश में गंगा नदी में होने वाली राफ्टिंग भी सैलानियों के लिये आकर्षण का केन्द्र रहती है। लिहाजा इस बार भी राफ्टिंग के लिए दिल्लीए हरियाणाए नोएडा से बुकिंगे आने लगी हैं।

चकराता में पर्यटकों को लुभाने के लिए विशेष पैकेज
क्रिसमस और नये साल के जश्न के लिए चकराता के पर्यटन कारोबारी भी उत्साहित हैं। यहां के होटलों में क्रिसमस के लिए 30 और नये साल के लिए 70 फीसदी बुकिंग आ चुकी हैं। यहां कारोबारी पर्यटकों को लुभाने के लिए विशेष पैकेज का तोहफा दे रहे हैं। जिसमें अलग.अलग पैकेज के तहत 20 से 30 फीसदी की छूट दी जा रही है।
पहाड़ों की रानी मसूरी भी तैयार
पर्यटन नगरी मसूरी नए साल के मौके पर पर्यटकों से गुलजार रहेगी। मसूरी में भी नए साल के लिए अभी से होटलों में 70 फीसदी तक बुकिंग आ चुकी हैं। क्रिसमस और नये साल पर यहां होटल पूरी तरह पैक रहने वाले हैं। शहर के सभी फाइव स्टार होटल तो अभी से पैक हो चुके हैं। नए साल के लिए नगर पालिका ने चौक.चौराहों के साथ ही ऐतिहासिक भवनों पर लाइटिंग की तैयारी शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *