Monday, April 22, 2024
राष्ट्रीय

कल से खाना नहीं खाया है, भूखा हूं… मिठाई की दुकान में मिला मासूम चोर का खत

जैसलमेर में एक दिलचस्प मामला सामने आया है। यहां मिठाई की दुकान में घुसे चोर ने मिठाई खाई और जाते हुए दुकानदार के नाम दो पन्नों का लेटर लिखकर छोड़ गया।
इसमें चोर ने खुद को “अतिथि “ बताया और लिखा कि- “मैंने कल से खाना नहीं खाया है, मैं भूखा हूं “… अगले दिन दुकान पर आए मालिक ने खत पढ़कर पुलिस में रिपोर्ट भी दर्ज नहीं करवाई है।
ये मामला जैसलमेर के भणियाणा कस्बे का है। यहां गोमाराम की मिठाई की दुकान है। इस दुकान में ही 23 जनवरी की रात को चोर मिठाई खाकर खत छोड़कर गया था। लेटर के बारे में पता लगने पर हर जगह इसकी चर्चा हो रही है।
“नमस्कार साहब मैं एक नेक दिल इंसान हूं। मैं आपकी दुकान में चोरी करने नहीं अपितु अपनी ख्वाहिश पूरी करने लिए दुकान में घुसा हूं। हां मैं आपकी दुकान के ऊपर से तीन ईंट हटाकर अंदर घुसा,वो भी खाने के लिए।“ मैंने कल से खाना नहीं खाया है, मैं भूखा हूं“। सिर्फ इसलिए मैं आपकी दुकान में पैसे लेने नहीं बल्कि भूख मिटाने के लिए आया हूं।
मुझे मालूम है कि आप गरीब है इसलिए दिलासा दिलाने लिए यह अर्जी लिख रहा हूं और हां मेरे थोड़ी चोरी करते हुए पैर में चोट आई है। इसलिए इसका भी भुगतान आपको करना पड़ेगा। इसलिए मैं आपके पैसे का गुल्लक लेकर गया हूं।
मैंने आपकी दुकान में ज्यादा कुछ नहीं खाया, सिर्फ दो पीस सफेद मिठाई के और दो पीस आगरे का पेठा खाया है। जबकि आपकी दुकान में रखी सेव मुझे नहीं मिली।
मैं एक आखरी बात कहना चाहता हूं कि आप पुलिस को मत बुलाना। वो मेरा कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी उल्टा आपसे ही पैसा लेगी। मैं पूरी जिंदगी आपका आभारी रहूंगा आपने जो मेरी इतनी सेवा की।
तुम्हारा “अतिथि“।


दुकान मालिक गोमाराम ने बताया कि 24 जनवरी का जब उसने सुबह दुकान खोली तो उसे गल्ला नहीं मिला और दुकान में मिठाई इधर-उधर रखी मिली। इसके बाद उसने पुलिस को घटना की जानकारी दी। सूचना पर भणियाणा पुलिस थानाधिकारी अशोक कुमार मौके पर पहुंचे थे। तलाशी के दौरान एक लेटर मिला। उसे पढ़कर मालिक ने रिपोर्ट दर्ज करवाने का मन बदल लिया। उसने पुलिस को कहा कि वो खुद एक गरीब आदमी है। दुकान में चोरी से बहुत दुखी था। मगर अब वो रिपोर्ट दर्ज नहीं करवाना चाहता।
हालांकि, उसकी मिठाई और करीब 7 हजार रुपए चोरी हो गए। दुकानदार ने कहा कि, उसने तो पुलिस को भी चैलेंज कर दिया कि वो उसका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। थाना प्रभारी ने बताया कि दुकान मालिक ने कोई मुकदमा दर्ज नहीं करवाया है। लेकिन हम फिर भी ऐसे चोर की तलाश में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *