Saturday, February 24, 2024
अल्मोड़ाउत्तर प्रदेशउत्तरकाशीउत्तराखंडउधम सिंह नगरकोविड 19चमोलीचम्पावतटिहरी गढ़वालदेहरादूननैनीतालपिथौरागढ़पौड़ी गढ़वालबागेश्वरराजनीतिराज्यराष्ट्रीयरुद्रप्रयागहरिद्वार

हरिद्वार- दून नेशनल हाईवे – देहरादून आ रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है

हरिद्वार-देहरादून नेशनल हाईवे से अगर आप देहरादून आ रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है क्यूंकि जल्द ही इस हाईवे पर फर्राटा भरने के लिए वाहनों को अब टोल टैक्स चुकाना होगा। इसके लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। टूरिस्ट प्लेस माने जाने वाले लच्छीवाला में इसके लिए टोल प्लाजा भी लगभग बनकर तैयार हो रहा है विभाग से जुड़े अधिकारी उम्मीद जाता रहे हैं कि अगले साल जनवरी से टोल प्लाज़ा काम करने लगेगा।  

 दिल्ली, उत्तर प्रदेश नेशनल हाईवे में वाहनों से शुल्क वसूली के लिए लगे टोल बैरियर की तरह अब उत्तराखंड की राजधानी में आने जाने वाले वाहनों को अब हरिद्वार- देहरादून नेशनल हाईवे पर गुजरने के लिए टोल टैक्स चुकना होगा। लच्छीवाला ओवर ब्रिज से आगे मणिमाई मंदिर के पास टोल टैक्स वसूली के लिए टोल बैरियर बनाए जाने का काम अंतिम चरण में है। अगले साल कुंभ मेले की तैयारी को देखते हुए देहरादून- डोईवाला- हरिद्वार नेशनल हाईवे चौड़ीकरण और ओवरब्रिज बनाए जाने का नवंबर आखिर सप्ताह तक पूरा हो जाएगा। भानियवाला-लच्छीवाला बाईपास ओवरब्रिज पर आवागमन शुरू होते ही भविष्य में इस टोल टैक्स बैरियर में कुछ निर्धारित वाहनों व विशेष व्यक्तियों के वाहनों को छोड़कर सभी वाहनों को शुल्क अदा करना पड़ेगा।

इस नए टोल प्लाजा पर कुछ ख़ास लोगों को टैक्स के दायरे से मुक्त भी रखा गया है जिनमे से ख़ास है सांसद विधायक, मंत्रिमंडल के सदस्यों, न्यायधीश, परमवीर, अशोक, महावीर, कीर्ति व शौर्य चक्र पुरस्कार विजेता, शासन-प्रशासन के अधिकारी के वाहनों और एंबुलेंस, अग्निशमन वाहन ….. इसके साथ ही कृषि में काम आने वाले ट्रैक्टर ट्रॉली और शव वाहनों को भी शुल्क के दायरे से मुक्त रखा गया है।

वहीँ ये भी साफ़ किया गया है कि स्थानीय नागरिकों को 330 रुपये मासिक शुल्क दिया जायेगा  …. सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के एक्ट के अनुसार 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्थानीय वाहन स्वामियों को आवागमन के लिए प्रत्येक माह केवल 330 रुपये शुल्क देना होगा। उसके बाद वह कितनी बार भी वाहन से नेशनल हाईवे पर आवाजाही कर सकते हैं। इसके अलावा बाहरी राज्यों से आने वाले वाहन चालक फास्टट्रैक के माध्यम से टैक्स चुका सकते हैं। इस सुविधा से वाहन चालकों को टोल टैक्स बैरियर में रुकना नही पड़ेगा। तो अब आप भी ये नए नियम जान लीजिये जिससे आने वाले समय में आपके सफर में कोई रुकावट न आने पाए 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *