Saturday, March 2, 2024
राष्ट्रीय

शाहरुख, अमिताभ से लेकर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली तक, सबके ट्विटर ब्लू टिक  गायब

पॉपुलर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर अब केवल उन्हीं अकाउंट्स पर ब्लू टिक दिखाई देगा, जो इसके लिए भुगतान करेंगे। ट्विटर के नए सीइओ एलन मस्क ने कुछ दिन पहले ही यह साफ कर दिया था। 20 अप्रैल से यह फैसला लागू करते हुए अब प्लेटफॉर्म ने कईं बड़ी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिया है। इस बदलाव का असर राजनीति से लेकर बॉलीवुड और क्रिकेट जगत पर भी पड़ा है।

बॉलीवुड जगत के जिन नामों के अकाउंट्स से ब्लू टिक हट गए हैं, उनमें शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन,  आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह जैसे नाम शामिल हैं। वहीं राजनीति से जुड़े नामों की बात करें तो योगी आदित्यनाथ, अरविंद केजरीवाल, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी जैसी बड़ी हस्तियों ने अपने अकाउंट से ब्लू टिक खो दिया है तो दूसरी ओर सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, सायना नेहवाल, सानिया मिर्जा, रोहित शर्मा और सौरव गांगुली जैसे स्पोर्ट्स आइकन ने भी ब्लू टिक खो दिया है।

ब्लू टिक चाहिए तो करना होगा भुगतान

ट्विटर पर अब ब्लू टिक पाने के लिए भुगतान करना होगा और इसके लिए किसी व्यक्ति का सेलेब्रिटी होना जरूरी नहीं है। भारत में ट्विटर पर ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत एंड्राइड और आईओएस पर 900 रुपये प्रति माह रखी गई है। वहीं, वेबसाइट की मदद से इसका सब्सक्रिप्शन लेने वालों को 650 रुपये का भुगतान करना होगा।

कंपनी की कमाई बढ़ाने के लिए मस्क का फैसला

सीईओ एलन मस्क ने कंपनी की कमाई बढ़ाने के लिए यह फैसला लिया है। हालांकि अब तक यह साफ नहीं हो पाया था कि जिन लोगों के पास पहले से ब्लू टिक है उन्हें भी इसके लिए भुगतान करना होगा या नहीं लेकिन अब मस्क ने  यह साफ कर दिया है कि आम आदमी से लेकर सेलेब्रिटी तक सबको ब्लू टिक के लिए भुगतान करना होगा। मस्क का दावा है कि वह प्लेटफॉर्म से VIP कल्चर खत्म कर रहे हैं तो वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे प्लेटफॉर्म की विश्वसनीयता कम हो सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *