Sunday, June 23, 2024
उत्तराखंडउत्तराखण्ड विधानसभा चुनावचुनाव आयोग

चुनावी खर्चे पर आयोग की पैनी नजर, पेड न्यूज की गहनता से हो रही है जांच

देहरादून- विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दलों के खर्च और पेड न्यूज के मामलों पर निर्वाचन आयोग पैनी नजर रखे हुये हैं। इस संबंध में आज आयोग की ओर से देहरादून जिले के लिये तैनात किये गये व्यय प्रेक्षक नवनीत मनोहर और दिलीप कुमार ने वर्चुअल बैठक ली। इस बैठक में देहरादून के जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.आर राजेश और एसएसपी जन्मेजय खंडूरी भी मौजूद रहे। व्यय प्रेक्षक नवनीत मनोहर व दिलीप कुमार द्वारा वर्चुअल माध्यम से व्यय अनुवीक्षण से संबंधित नोडल अधिकारियों के साथ प्रारम्भिक तैयारियों की समीक्षा की गई।

प्रेक्षकों द्वारा अभी तक की तैयारियों की जानकारी प्राप्त करते हुए नोडल अधिकारियों को व्यय की दृष्टि से निर्वाचन को सफल एवं सुरक्षित तरीके से सम्पन्न कराने के लिये आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड को ध्यान में रखते हुये निर्वाचन प्रक्रिया को सुचारू सम्पन्न कराना जरूरी है। इसके लिये आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्व से ही सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने सोशल मीडिया, इलैक्ट्रानिक मीडिया और पेड न्यूज के मामलों को गहनता से जांचने के आदेश दिये। मतदान प्रक्रिया में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

अवैध शराब व अन्य मामलों पर टीमों को अर्लट रहने को कहा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अवगत कराया कि आयोग के दिशा-निर्देशानुसार समस्त टीमों का गठन कर उनकी तैनाती की गई है। सोशल मीडिया, पेड न्यूज के मामलों के संज्ञान के लिये एमसीएमसी कमेटी का गठन कर उनके द्वारा 24×7 आधार पर मोनीटिरिंग की जा रही है। सभी 10 विधानसभाओं में एक-एक सहायक व्यय प्रेक्षक की तैनाती की गई है। जनपद में 60 उड़न दस्ता टीम, 75 स्थैतिक निगरानी टीमों के अलावा वीएसटी, वीवीटी आदि टीमें अपना कार्य सुचारू रूप से कर रही हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस व आबकारी विभाग द्वारा निरंतर छापेमारी की कार्यवाही की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *