Sunday, March 3, 2024
कोविड 19दिल्लीराज्य

दिल्ली में खुले स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान

दिल्ली– डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने दिल्ली में सभी स्कूल, कॉलेज, जिम और कोचिंग इंस्टीट्यूट खोलने का फैसला ले लिया है। अकेले कार में सफर कर रहे हैं तो आपको मास्क लगाने की जरुरत नहीं है। DDMA विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार, कोरोना के लगातार घटते पॉजिटिविटी रेट और घटते केस के आधार पर ये फैसला लिया है। इस बैठक में दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल समेत कई एक्सपर्ट शामिल हुए थे। अरविन्द केजरीवाल ने पहले भी कर्फ़्यू समेत अन्य पाबंदियां हटाने की मांग की थी। पेरेंट्स एसोसिएशन भी स्कूल खोलने की मांग कर चुके थे।

नए नियम

  • कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल के पालन के तहत उच्च शिक्षा संस्थान और कोचिंग संस्थान खुलेंगे। कोरोना से जुड़े नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।
  • SOP और CAB के पालन के अनुसार, चरणबद्ध तरीके से स्कूल खुलेंगे। 7 फरवरी से 9वीं और 12वीं के स्कूल खुलेंगे। जिन शिक्षकों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें स्कूल आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • 15-18 आयु वर्ग के टीकाकरण को बढ़ाया जाएगा।
  • रात का कर्फ्यू जारी रहेगा। हालांकि नाइट कर्फ्यू 10 की जगह अब रात 11 बजे से शुरू होगा।
  • ऑफिस में 100 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति हो सकेगी।
  • अगर कोई कार में अकेले है तो उसे मास्क से छूट दी जाएगी।
  • प्रतिबंधों के साथ जिम खुल सकेंग।

दिल्ली में पिछले 24 घंटों की बात करें तो 2668 नए मामले सामने आये हैं। संक्रमित लोगों की संख्या बाढ़कर 13, 630 हो गयी हैं। दिल्ली का संक्रमणदर 4.3 फीसदी हो चुका है। जिसका मतलब अब दिल्ली में संक्रमण दर अब 5 फीसदी से भी कम रह गया है। कल के आंकड़ों के अनुसार कोरोना से 13 लोगों की मौत हुई है। इस दौरान 3, 895 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं। जबकि पिछले 24 घंटों में 61,992 लोगों के कोरोना टेस्ट हुए हैं। वहीं एक्टिव 13630 मामलों में से 9 हजार 581 मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *