Sunday, March 3, 2024
उत्तराखंड

रोबोटिक सर्जरी पर सीएमई का आयोजन, 130 से अधिक नामी डॉक्टरों ने किया प्रतिभाग

जाने माने सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल मैक्स द्वारा आज रोबोटिक सर्जरी पर एक सीएमई का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में देहरादून और आस-पास के शहरों से आये 130 से अधिक नामी चिकित्सकों ने हिस्सा लिया। आपको बता दें कि मैक्स अस्पताल में चिकित्सा विज्ञान की उन्नत एवं आधुनिक तकनीकों में से एक दि विन्सी एक्स सर्जिकल रोबोट तकनीक लांच की जा चुकी है। यह तकनीक चिकित्सकों को बेहद सटीकता के साथ जटिल सर्जरी करने में मदद करती है। जनरल सर्जरी, आंकोलाजी, यूरोलाजी, मिनिमल एक्सेस, बेरिएट्रिक, गायनोकोलाजी आदि की सर्जरी में इसका उपयोग किया जाता है। मैक्स अस्पताल में इस तकनीक से एक मरीजों की सफल सर्जरी भी की जा चुकी है।
अस्पताल में ठहरने की अवधि भी कम
रोबोट असिस्टेड सर्जरी न्यूनतम इनवेसिव है, इसलिए मरीज पारंपरिक सर्जरी की तुलना में तेजी से ठीक हो जाते हैं और अस्पताल में ठहरने की अवधि भी कम हो जाती है। इस तकनीक में विन्सी एक्स रोबोट से लैब सर्जन कंप्यूटर निर्देशित आर्वती व थ्री-डी विजुलाइजेशन का उपयोग कर जटिल से जटिल सर्जरी को आसानी से कर लेते हैं।
इस तकनीक में बड़े चीरे के स्थान पर लगाए जाते हैं छोटे चीरे
रोबोटिक सर्जरी सर्जनों को मरीज के शरीर के प्रभावित कठिन भाग तक पहुंचने में मदद करता है। इस तकनीक में बड़े चीरे के स्थान पर छोटे चीरे लगाए जाते हैं। सर्जन आधुनिक उपकरणों का उपयोग कर न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी कर सकते हैं, जिन्हें वे कंसोल के माध्यम से देख सकते हैं।
कार्यक्रम में बताया गया कि आज रोबोटिक्स मिनिमली इनवेसिव सर्जरी में गोल्ड स्टैण्डर्ड है। भारतीय सर्जन अब इस तकनीक को अपनाने में बड़े पैमाने पर रुचि दिखा रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *