Saturday, May 18, 2024
उत्तराखंडदेहरादूनराज्य

आरोग्य मंथन की तीसरी वर्षगाँठ पर सीएम धामी की सौगात, अब मुफ्त में बनेगा आयुष्मान कार्ड

-आकांक्षा थापा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी ने जनता को एक बड़ी सौगात दी है , आयुष्मान भारत योजना की तीसरी वर्षगांठ पर ‘आरोग्य मंथन-3’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि अब आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। आयुष्मान योजना के तीन वर्ष पूरे होने पर देहरादून के आइएसबीटी के समीप एक होटल में आयुष्मान भारत आरोग्य मंथन-3 का आयोजन किया गया।वहीँ इस बीच मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने कहा कि आजाद भारत में पहली बार इस तरह की योजना लाई गई है।

आपको बता दें की , आयुष्मान भारत योजना जन स्वास्थ्य से जुडी एक ऐसी योजना है जिसकी पहुंच सीधा आम आदमी तक है। इस योजना के ज़रिये असहाय, बेसहारा लोगों को सहारा मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ अस्पतालों ने समय पर भुगतान न होने की बात रखी है। उन्होंने कहा कि सात दिन में सभी अस्पतालों का भुगतान किया जाएगा। आयुष्मान कार्ड बनाने पर अब कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

उधर, राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणेंद्र चौहान ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत अब लाभार्थियों को गुर्दा प्रत्यारोपण की भी सुविधा मिल सकेगी, कुछ समय में इसकी तयारी भी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों से सीधा जुड़ने के लिए एक और नयी पहल की जा रही है। आयुष्मान के तहत होने वाली बड़ी सर्जरी पर राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण का एक प्रतिनिधि उनसे मिलने जाएगा। ‘गेट वेल सून’ का कार्ड उन्हें दिया जाएगा। योजना की ख़ास बात यह है की स्वस्थ होने पर लाभार्थियों से उपचार एवं देखभाल पर उनसे फीडबैक भी लिया जाएगा..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *