Saturday, April 13, 2024
अंतरराष्ट्रीय

हिंद महासागर में डूबी चीन की मछली पकड़ने वाली नाव, 39 लोग लापता, बचाव अभियान तेज़

हिंद महासागर में चीन की एक नाव मछली पकड़ने गई थी, लेकिन वह हादसे का शिकार हो गई।  नाव पर सवार सभी 39 क्रू मेंबर लापता हैं। क्रू मेंबर के 39 सदस्यों में चीन के 17, इंडोनेशिया के 17 और फिलीपींस के 5 लोग शामिल हैं। चीनी मीडिया के अनुसार घटना मंगलवार तड़के 3 बजे की है।

जानकारी के मुताबिक, चीन के शांडोंग प्रांत में स्थित पेंगलाई जिंगलू फिशरी कंपनी लिमिटेड के स्वामित्व वाली मछली पकड़ने वाली नाव ‘लुपेंग युआनयू 028’ मंगलवार तड़के डूब गई। चीन के समुद्री खोज और बचाव केंद्र ने दुर्घटना के बारे में संबंधित देशों को सूचित किया है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने घटना के बारे में सुनकर एक महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया, जिसमें आपातकालीन प्रतिक्रिया सिस्टम को तुरंत एक्टिव करने का आह्वान किया गया है। अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी द एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली किआंग ने विदेशों में चीनी राजनयिकों के साथ-साथ कृषि और परिवहन मंत्रालयों को लापता लोगों की तलाश में सहायता करने का आदेश दिया है।

इसके अलावा चीनी विदेश मंत्रालय और विदेशों में संबंधित दूतावासों को भी निर्देश दिया गया है कि वे स्थानीय अधिकारियों के साथ बातचीत करें और खोज और बचाव मिशन में मदद करें।

सहयोगी देश कर रहे हैं मदद

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम ली किआंग ने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चेतावनी जारी करने का ऐलान किया है। सरकार ने अन्य बचाव दलों को भी उस क्षेत्र में भेजा है, जहां जहाज डूबा था। चाइनीज मैरीटाइम सर्च एंड रेस्क्यू सेंटर ने संबंधित देशों को सूचित कर दिया है।

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों के बचाव दल भी लापता लोगों की खोज में मदद कर रहे हैं। चीनी विदेश मंत्रालय ने सक्रिय रूप से खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, मालदीव, इंडोनेशिया और फिलीपींस में प्रासंगिक दूतावासों के साथ समन्वय करने के लिए एक आपातकालीन प्रतिक्रिया तंत्र भी शुरू किया है।

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *