Sunday, June 23, 2024
उत्तराखंड

Chardham Yatra Update: बेमौसम बारिश की वजह से जगह-जगह रोके गए 9 हजार यात्री आज होंगे केदारनाथ रवाना, यमुनोत्री में बारिश

राज्य में जगह-जगह लगातार दो दिनों से हो रही बेमौसम बारिश का असर चारधाम यात्रा पर भी पड़ा। केदारनाथ धाम में सोमवार सुबह से रुक-रुककर हो रही बारिश और बर्फबारी के चलते प्रशासन ने सुबह 11 बजे करीब 9 हजार यात्रियों को जगह-जगह रोक दिया था। आज मौसम साफ होने के बाद ही यात्रियों को धाम भेज दिया जाएगा। सोमवार को करीब 6048 श्रद्धालुओं को धाम भेज दिया गया था।

सीएम धामी ने की श्रद्धालुओं से अपील

केदारनाथ धाम में मौसम के अधिक खराब होने पर तिलवाड़ा से फाटा तक करीब ढाई हजार, सीतापुर से सोनप्रयाग तक करीब 6 हजार और गौरीकुंड में लगभग 500 यात्रियों को रोका गया था।धाम में लगातार मौसम खराब है। वहीं, सीएम धामी ने श्रद्धालुओं से मौसम का अपडेट लेने के बाद ही यात्रा करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा में देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालु यात्रा करने से पहले मौसम की जानकारी जरुर लें। बता दें कि केदारनाथ धाम में पिछले 20 दिनों से लगातार बारिश और बर्फबारी हो रही है। वहीं, भौगोलिक परिस्थितियों के कारण भी केदारनाथ धाम की यात्रा कठिन है।

गंगोत्री और यमुनोत्री सहित यमुना घाटी में भी लगातार बारिश हो रही है। साथ ही ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हो रही है। यमुनोत्री धाम के आखिरी प्रमुख पड़ाव जानकीचट्टी से यमुनोत्री धाम पैदल मार्ग पर मूसलाधार बारिश के बीच यात्री जोखिम भरी आवाजाही कर रहे हैं। वहीं, गंगोत्री हाईवे पर बंदरकोट के समीप पहाड़ी से पत्थर गिर रहे हैं। हालांकि यात्रा सुचारू है, लेकिन यात्री जान जोखिम में डालकर आवाजाही कर रहे हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *