Wednesday, July 17, 2024
उत्तराखंड

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने फिर अलापा हरिद्वार में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने का राग, कहा- ‘लंदन-न्यूयॉर्क से सीधे हरिद्वार आएगी फ्लाइट’

प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज द्वारा पिछले एक-दो सालों से लगातार हरिद्वार में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने का दावा किया जा रहा है। वह लगातार योगनगरी में अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे बनने के फायदे गिनाते नजर आए हैं। हालांकि सरकार उनके मतों से इत्तेफाक नहीं रखती और जौलीग्रांट एयरपोर्ट को ही अंतराष्ट्रीय बनाने की तैयारियां की जा रही हैं। जिसके लिए प्रदेश ने केंद्र से फिजिबिलिटी रिपोर्ट भी मांगी थी। इन सबके बावजूद सतपाल महाराज ने एक बार फिर से हरिद्वार में इंटरनेशनल रिपोर्ट बनाने का जिक्र करते नजर आए।

गुरुवार को प्रेमनगर आश्रम, हरिद्वार में एक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव-2022 में उत्कृष्ट सेवा देने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ-साथ जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सदस्य, प्रमुख, ज्येष्ठ उपप्रमुख, कनिष्ठ उपप्रमुख आदि का सम्मान किया। सतपाल महाराज ने कहा कि समारोह में पंचायत चुनाव को सफल बनाने में अपना योगदान देने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि सम्मान समारोह आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य सभी का उत्साहवर्धन करना था। उन्होंने लोगों से यह भी वायदा किया कि रुपयों की कमी के कारण हरिद्वार जिला पंचायत क्षेत्र में विकास की गति नहीं रुकेगी। इस दौरान कैबिनेट मंत्री एक बार फिर से  हरिद्वार में अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाए जाने का राग गाते हुए नजर आए।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि हरिद्वार में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए चार स्थान चिन्हित किए गए हैं और इन स्थानों का सर्वेक्षण किया जा रहा है। इसके बाद ही प्रस्ताव तैयार कर केंद्रीय मंत्री  को भेजा जाएगा। महाराज ने बताया कि इस संबंध में मुख्यमंत्री धामी से भी बातचीत हुई है। एक बार फिर से इस योजना के फायदे गिनाते हुए उन्होंने कहा कि हरिद्वार में अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट होने से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। हालांकि उन्होंने इन जगहों के नामों का खुलासा नहीं किया। उन्होंने कहा कि लंदन, न्यूयॉर्क, सिडनी, ऑकलैंड से सीधा फ्लाइट हरिद्वार आएगी और यहां से जाएगी। इससे धर्मनगरी का महत्व और बढ़ जाएगा। मंत्री ने कहा कि इससे योग, अस्थि विसर्जन और चार धाम यात्रा के लिए आने वाले लोगों को भी सुविधा होगी। समारोह के दौरान मीडिया से बातचीत में उन्होंने यह बात कही। हालांकि मंत्री यह बात पिछले एक-दो सालों से कहते आए हैं।

समारोह में हरिद्वार जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय, सीडीओ प्रतीक जैन, पूर्व विधायक देशराज कर्णवाल और अपर मुख्य अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *