Wednesday, May 22, 2024
उत्तराखंड

चारधाम यात्रा 2024 के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग शुरू, जून तक फुल हुई हेलीकॉप्टर सेवा

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा की शुरुआत 10 मई से होने वाली है, लेकिन इससे पहले ही भक्तों का उत्साह चरम पर पहुंचता दिख रहा है। केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए श्रद्धालुओं के उत्साह का अंदाजा हेली सेवा की बुकिंग से लगाया जा सकता है। बीते शनिवार को बुकिंग खुलते ही पहले दिन 52 हजार से अधिक टिकट बुक हो गए।
यूकाडा ने फर्जीवाड़ा और हेली कंपनियों की मनमानी रोकने के लिए लगातार दूसरे साल भी ऑनलाइन टिकट की बुकिंग का काम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआर सीटीसी को दी है। आईआर सीटीसी ने शनिवार को दोपहर 12 बजे से हेली सेवा की बुकिंग खोली। इस बार कंपनी ने एक साथ 10 मई से 20 जून और फिर मानसून के बाद 15 सितंबर से 31 अक्टूबर तक के लिए बुकिंग खोली है। जबकि पिछले साल एक-एक सप्ताह के स्टॉल पर बुकिंग की जा रही थी की गई थी। मई-जून के लगभग 52,000 टिकट बुक हो चुके हैं।
इस बार तीन हेलीपैड से नौ कंपनियां हेलीकॉप्टर की सेवाएं देंगी।
चलिये अब आपको बताते हैं बुकिंक कैसे की जा सकती है-
टिकट बुकिंग के लिये आप हेली सेवा की आधिकारिक वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू. आईआर सीटीसी.को.इन पर हेलीकॉप्टर के लिए बुकिंग करा सकते हैं।
एक आईडी पर छह यात्रियों के लिए ही टिकट बुक होगा। 2 वर्ष से अधिक बच्चे का पूरा टिकट लगेगा। इससे कम उम्र के बच्चों का टिकट नहीं लगेगा, लेकिन बच्चे का वजन किसी एक अभिभावक के साथ जोड़ा जाएगा। इन दोनों का वजन मिला कर 80 किलो होना चाहिए। यदि दोनों का वजन मिलकर 80 किलो से पार होता है तो प्रति किलो 150 रुपए का अतिरिक्त चार्ज देना होगा।
अब बात किराये की-
केदारनाथ के लिये गुप्तकाशी से 8126, फाटा से 5774 और सिरसी से 5772 रुपए प्रति व्यक्ति (आना-जाना) किराया तय किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *