Friday, June 14, 2024
राष्ट्रीय

नहीं रहे महाभारत के भीम प्रवीण कुमार सोबती, 74 वर्ष की उम्र में ली आखिरी सांस

दिल्ली- बी आर चोपड़ा के पॉपुलर शो महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है। उन्होंने 74 की उम्र में आखिरी सांस ली। प्रवीण के निधन से इंडस्ट्री में शोक की लहर है। हाल ही में लता मंगेशकर को खोने के बाद इंडस्ट्री को प्रवीण के निधन से और सदमा लग गया है। बता दें कि प्रवीण ने महाभारत के अलावा कई फिल्मों में भी काम किया है। हालांकि दर्शकों के दिलों में वह आज भी अपने भीम के किरदार से राज कर रहे हैं। प्रवीण पहले एथलीट रह चुके हैं। वह 4 बार एशियन गेम्स मेडलिस्ट रह चुके हैं उन्हें 2 गोल्ड, 1 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल मिले हैं। वह भारत को 2 बार ओलम्पिक गेम्स में भारत को रिप्रजेंट कर चुके हैं।

उन्हें अपने शानदार खेल के लिए अर्जुन अवॉर्ड से भी नवाजा गया है। हालांकि स्पोर्ट्स में अपना करियर बनाने के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया की तरफ कदम बढ़ाए और फिर अपनी अदाकारी से सबका दिल जीता। बी आर चोपड़ा द्वारा महाभारत ऑफर करने से पहले प्रवीण ने 30 फिल्मों में काम किया था। लेकिन रियल सक्सेस उन्हें महाभारत शो से ही मिली।

प्रवीण की फिल्में

प्रवीण ने वैसे तो अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया, लेकिन अमिताभ बच्चन की कल्ट क्लासिकल फिल्म शहनशाह में प्रवीण के मुख्तार सिंह का किरदार सभी को काफी पसंद आया था। इसके अलावा प्रवीण ने करिश्मा कुदरत का, युद्ध, जबरदस्त, खुदगर्ज, लोहा, मोहब्बत के दुश्मन, इलाका जैसी कई हिट फिल्मों में अपना शानदार परफॉर्मेंस करके दर्शकों का दिल जीता है।

पॉलिटिक्स में ली एंट्री

प्रवीण ने साल 2013 में पॉलिटिक्स में भी अपना करियर शुरू किया और वह आम आदमी पार्टी की तरफ से वजीरपुर के लिए लड़े थे, लेकिन यहां उन्हें हार मिली। हार के बाद प्रवीण, भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *