Wednesday, May 22, 2024
festivalअंतरराष्ट्रीयराष्ट्रीय

बीजिंग विंटर ओलंपिक 2022 : जानिए समारोह में क्यों हिस्सा नहीं ले रहा भारत

वर्ष 2022 के शीतकालीन ओलंपिक खेलों का आगाज 4 फरवरी को हो चुका है। शुक्रवार को चीन की राजधानी बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक खेलों की शुरुआत की। बता दें कि आज से 13 साल पहले बीजिंग ने पूरे विश्व को अपनी मेज़बानी से बाँध कर रखा था और 2008 ग्रीष्मकालीन खेलों में अनेक अद्भुत खेल को दर्शाया था। इसी कारण से पूरे देश में खेल के प्रति बहुत प्रगति करने के बाद अब 2022 शीतकालीन खेलों की तैयारी भी बीजिंग ने की है।

इसी बीच भारत ने गुरुवार को एक घोषणा की जिसमे उन्होंने बीजिंग में भारतीय दूतावास (इंडियन एम्बेसी) के मामलों के प्रमुख 2022 शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन या समापन समारोह में हिस्सा ना लेने की बात की, क्योंकि चीन ने गलवान घाटी झड़प में शामिल सैन्य कमांडर को इस खेल प्रतियोगिता का मशाल धारक बनाकर सम्मानित किया है।

 

जहां कई देशों में इन खेलों का राजनीतिक बहिष्कार किया हैं वहीं चीन अपना प्रदर्शन शान से दिखा रहा है। इस उद्घाटन के साथ ही बीजिंग ग्रीष्म और शीतकालीन खेलों की मेजबानी करवाने वाला दुनिया का पहला शहर बन गया है। कई देशों के विरोध के बाद भी उद्घाटन समारोह में कई वैश्विक नेताओं ने भाग लिया जिसमे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का नाम भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *