Sunday, March 3, 2024
उत्तराखंड

हरिद्धार में आज 100 युवाओं को संन्यास की दीक्षा देंगे बाबा रामदेव

पतंजलि संन्यास आश्रम में संन्यास दीक्षा महोत्सव में आज रामनवमी के अवसर पर स्वामी रामदेव 100 युवाओं को संन्यास की दीक्षा देंगे। वीआईपी घाट पर दीक्षा समारोह का आयोजन होगा। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत बुधवार को ही ऋषिग्राम पहुंच गए थे।
स्वामी रामदेव ने भावी संन्यासियों से कहा कि हम सनातन धर्म के पुराधाओं की शृंखला तैयार कर महर्षि दयानन्द के स्वन्प को साकार करेंगे। उन्होंने कहा कि पतंजलि के माध्यम से स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में भारतीय शिक्षा बोर्ड, पतंजलि गुरूकुलम्, आचार्यकुलम्, पतंजलि विष्वविधालय, पतंजलि आयुर्वेद कॉलेज के माध्यम से शिक्षा क्रांति का शंखनाद हो गया है। इस कार्य में पतंजलि के संन्यासियों की भूमिका अहम रहेगी।
कहा कि स्वदेशी शिक्षा तंत्र का महर्षि दयानन्द, स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी और सभी क्रांतिकारियों का सपना आजादी के 75 वर्ष बाद पतंजलि पूरा कर रहा है। देश स्वतंत्र हो गया लेकिन शिक्षा और चिकित्सा तंत्र अपना नहीं है। गुलामी की रस्मों एवं निशनियों को मिटाना है। यह कार्य संन्यासी ही कर सकते हैं। आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि संन्यास मार्ग मोक्ष प्राप्ति का सरलतम साधन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *