Thursday, April 25, 2024
राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने किया आज़ादी के अमृत महोत्सव का उद्घाटन, 75 हफ़्तों तक चलेगा जश्न

-आकांक्षा थापा

इस साल भारत का 75वा स्वतंत्रता दिवस होगा, यानि भारत 15 अगस्त 2022 को अपनी आजादी के 75 साल पूरे करने जा रहा है… इसी उपलक्ष में भारत सर्कार ने “आज़ादी का अमृत महोत्सव” कार्यक्रम मानाने का फैसला किया है। यह कार्यक्रम पुरे 75 सप्ताह तक चलेगा, अब से लेकर 75वे स्वतंत्रता दिवस तक 75 सप्ताह बाकी हैं।

“आज़ादी का अमृत महोत्सव” का आगाज़ 12 मार्च को किसलिए..? 

कार्यक्रम के आगाज के लिए 12 मार्च का दिन इसलिए चुना गया है क्योंकि इसी दिन महात्मा गांधी ने डांडी यात्रा की शुरुआत की थी.. गांधी जी ने दांडी मार्च का आयोजन अंग्रेजों द्वारा नमक के ऊपर कर लगाए जाने के खिलाफ किया था. साबरमती आश्रम से 390 किमी दूर स्थित दक्षिणी गुजरात के दांडी गांव तक की यात्रा उन्होंने 78 लोगों के साथ 25 दिन में पूरी की थी….

वहीँ, आज से आजादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत हो गई है.. इस दौरान पीएम मोदी साबरमती आश्रम पहुंचे और बापू को नमन किया। वो आज से आज़ादी के 75वें साल के लिए अमृत महोत्सव की शुरुआत कर रहे हैं.. 81 पदयात्री द्वारा 25 दिनों में डांडी मार्च पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है . . इसलिए 5 अप्रैल को ये यात्रा खत्म होगी।
बता दें कि 12 मार्च साल 1930 को शुरू हुए ‘दांडी मार्च’ को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का अहम पड़ाव माना जाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने इस दिन अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से नमक सत्याग्रह के लिये दांडी यात्रा शुरू की थी, इस मार्च के जरिए बापू ने अंग्रेजों के बनाए नमक कानून को तोड़कर उस सत्ता को चुनौती दी थी जिसके बारे में कहा जाता था कि उसके साम्राज्य में कभी सूरज नहीं डूबता है.

पीएम मोदी ने आजादी का अमृत महोत्वसव कार्यक्रम के बारे में ट्वीट करके कहा, “भारत के गौरवशाली इतिहास में 12 मार्च का दिन विशेष है..साल 1930 में इसी दिन महात्मा गांधी के नेतृत्व में दांडी मार्च की शुरुआत हुई थी।”

दांडी मार्च के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से पदयात्री गुजरात में अहमदाबाद के अभय घाट पहुंच गए हैं. पीएम मोदी थोड़ी देर बाद दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाएंगे और खुद भी पैदल चलेंगे। उन्होंने 6 अप्रैल 1930 को नमक हाथ लेकर नमक विरोधी कानून तोड़ा था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *