Saturday, May 18, 2024
राष्ट्रीय

अटल बिहारी वाजपेयी के 97वीं जयंती पर जानिए उनकी जीवनभर की उपलब्धियां और सम्मान

भारत के तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके अटल बिहारी वाजपेयी की आज 25 दिसंबर को जन्म तिथि है। अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर मध्य प्रदेश में हुआ था। अटल बिहरी वाजपेयी भारत के प्रधानमंत्री होने के साथ-साथ एक प्रखर कवि, पत्रकार, अध्यक्ष,राजनीतिज्ञ और प्रचंड प्रवक्ता भी रहे हैं। आज उनकी 97वीं जयंती के उपरांत में देशभर के कई नेता उनको श्रदांजलि अर्पित कर रहे हैं। बता दें कि उनकी पिता कृष्ण वाजपेयी भी ग्वालियर के हिंदी और ब्रज भाषा के हस्तकवि और अध्यापक थे। उनके पूरे जीवनकाल में उन्होंने कई उपलब्धियां हासिल की ।

अटल छात्र जीवन से ही राजनीतिक तथ्यों से संबंधित वाद-विवाद में हिस्सा लेना पसंद करते थे और वे हमेशा ऐसी प्रतियोगिताओं में भाग लेते रहते थे। आगे चलकर सन 1939 अपने छात्र जीवन में उन्होंने स्वयंसेवक की भूमिका भी निभाई। उन्होंने हिंदी न्यूज़ पेपर में संपादक का काम भी किया। प्रधानमंत्री के सफर की बात करें तो सबसे पहले 16 मई से 1 जून 1996 तक, तथा दूसरी बार फिर 1998 मे और फिर 19 मार्च 1999 से 22 मई 2004 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे। साल 1998 की बात करें तो पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की अगुआई में प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने एक परमाणु परीक्षण कर पूरी दुनिया खासकर अमेरिका, पाकिस्तान को चौंका दिया था। दरअसल उस समय अमेरिकी के खुफिया एजेंसी सीआईए (CIA) भारत पर नजर रखे हुए थी और निगरानी रखने के लिए 4 सैटलाइट लगाए हुए थे। हालांकि भारत ने सीआईए और उसके सैटलाइटों को चकमा देते हुए परमाणु परीक्षण किया इतना ही नहीं परीक्षण सफल भी रहा। इसके अलावा 1990 में करगिल युद्ध में भारत की जमीन को पाक के अवैध कब्जे से छुड़ाया। वहीं सर्वतोमुखी विकास के लिये किये गये योगदान और असाधारण कार्यों के लिये उन्हे 1992 में पदमा विभूषण और 2015 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

वाजपेयी की कुछ प्रमुख कविताएं :

उन्होंने कुछ कविताएं भी लिखीं.. “मेरी इक्यावन कविताएं उनका प्रसिद्ध काव्यसंग्रह है। रंग-रंग हिंदू मेरा परिचय, मृत्यु या हत्या, अमर बलिदान, संसद में तीन दशक, अमर आग है” कदम मिलाकर चलना होगा, आदि। अटल बिहारी वाजपेयी अच्छे राजनीतिज्ञ होने के साथ ही अच्छे कवि भी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *