Tuesday, May 28, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

“उत्तराखंड में जल्द ही लागू होगा फीस एक्ट” – अरविन्द पांडे

सूबे के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा है कि सरकारी स्कूल और निजी स्कूलों में सिर्फ ट्यूशन फीस ही ली जाएगी….. स्कूल संचालन के लिए एसओपी जारी कि गयी है और उसमे साफ़ प्रावधान किया है कि इसके अतिरिक्त और किसी प्रकार की फीस या एक भी पैसा नहीं लिया जाएगा….. और कोई भी किसी भी प्रकार से एसओपी का उलंघन करेगा तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कारवाही की जाएगी…… शिक्षण को पटरी पर लाने के लिए यह निर्णय किया गया है।
पांडेय ने कहा, सभी अफसरों को कड़ी निर्देश दे दिए गए है और स्कूलों में कोरोना सुरक्षा के मानकों का पूरी तरीके से पालन कराया जाएगा। छात्रों की सुरक्षा सर्वोपरि है और किसी भी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी…..

आपको बता दें की चम्पावत में भ्रमण के दौरान अरविंद पांडेय ने कहा कि राज्य में जल्द ही फीस ऐक्ट लागू किया जाएगा…… इसके लिए रिटायर जज की अध्यक्षता में कमेटी बुलाई जाएगी……ऐसे में जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते और केंद्र से नई गाइडलाइन जारी नहीं होती, तब तक उत्तराखंड में स्कूल नहीं खोले जाएंगे…… उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने निजी स्कूलों की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए फीस ऐक्ट तैयार कर लिया है…..जल्द ही राज्य में फीस ऐक्ट लागू कर दिया जाएगा….. इस बीच पांडेय ने प्रधानाचार्य के पदों को भरने के लिए शिक्षा सचिव को शुरुआत से प्रस्ताव बनाने के निर्देश दे दिए है। वर्तमान के समय में 1387 इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य के 1007 पद खाली हैं…. वर्तमान नियमों के अनुसार हाईस्कूल के हेडमास्टर प्रधानाचार्य के लिए जगह खाली है….लेकिन हेडमास्टर पद पर पांच साल की सेवा पूरी करने के बाद ही प्रधानाचार्य पद के लिए पात्रता पूरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *