Sunday, July 14, 2024
अंतरराष्ट्रीय

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद पुलिस सुधार पर जोर, डेमोक्रेट सांसद तैयार कर रहे हैं विधेयक का मसौदा

अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के डेमोक्रेट सदस्य देश में पुलिस सुधारों के लिए एक विधेयक का मसौदा तैयार कर रहे हैं। कानून प्रवर्तन अधिकारियों की कथित प्रताड़ना से अफ्रीकी मूल के अमेरिकी व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड एवं अन्य की मौत होने की प्रतिक्रिया में यह कदम उठाया जा रहा है। कैपिटोल हिल में सांसद पुलिस सुधारों के लिए एक विधेयक तैयार करने में तत्परता से जुटे हुए हैं। कानून प्रवर्तन की निगरानी रखने की दिशा में यह लंबे समय में एक सर्वाधिक महत्वाकांक्षी कोशिश होगी।

न्यू जर्सी के सीनेटर कोरी बूकर और कैलिफोर्निया की कमला हैरिस द्वारा आने वाले दिनों में एक पैकेज की घोषणा किये जाने की उम्मीद है। जल्द ही एक विधेयक भी पेश किया जाने वाला है। ये दोनों ही अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी पार्टी से उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में शामिल रहे थे। सीनेट और प्रतिनिधि सभा, दोनों के प्रयासों में ही पुलिस जवाबदेही कानूनों में बदलाव शामिल करने की उम्मीद है।

इनमें छूट के प्रावधान की समीक्षा करना और पुलिस के बल प्रयोग की घटनाओं का एक डेटाबेस तैयार करना भी शामिल हैं। इनमें किसी व्यक्ति की गर्दन दबा कर उसे सांस नहीं लेने देने (चोकहोल्ड) पर पाबंदी भी शामिल है। डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवार माने जा रहे जो बाइडेन ने भी इस तरह के प्रतिबंध को अपनी सहमति दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *