Saturday, May 18, 2024
राज्यराष्ट्रीयस्पेशल

48 घंटे 2 पहाड़ियों के बीच अकेले फसां रहा शख्‍स, फोर्स ने बचाई जान

केरल : तिरुवनंतपुरम में ट्रैकिंग करते हुए एक युवक का पैर फिसल गया था। करीब तीन दिनों तक वीरान पहाड़ियों के बीच अकेले फंसा रहा। युवक का नाम आर बाबू है। पैर फिसलने के बाद आर बाबू ने खुद ही इस घटना की जानकारी नीचे इंतजार करते हुए लोगों को दी थी। आर बाबू के गिरने के बाद पहले तो उसके साथियों ने उसे बचाने की कोशिश की, लेकिन जब वो सफल नहीं हुए तो इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन की दी। सोमवार रात तक सफलता ना मिलने के बाद मंगलवार को फिर कोशिशें की गई पर सफलता नहीं मिली।

करीब 2 दिनों तक आर बाबू को खाना नसीब नहीं हुआ। जिसके बाद भारतीय सेना और वायुसेना के संयुक्त ऑपरेशन से युवक को रस्सी के सहारे ऊपर खींचा गया। रेस्क्यू के बाद युवक को अस्पताल भेजा गया। युवक ने स्थानीय विधायक ए. प्रभाकरन ने मुख्यमंत्री और जिले के मंत्री कृष्णनकुट्टी से मुलाकात कर उन्हें इस घटना और स्थिति के बारे में बताया।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के साथ कई टीमें आर बाबू को निकलने में लगी हुई थीं, लेकिन सीधी पहाड़ पर चढ़ना संभव नहीं हो पा रहा था, रेस्क्यू में हेलीकाप्टर का भी इस्तेमाल किया गया। लेकिन सफलता हासिल नहीं हुई। अंत में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने युवक को बचाने के लिए भारतीय सेना से मदद की गुहार लगाई। जसके बाद बंगलुरु से भारतीय सेना और वायु सेना मदद के लिए पहुँची। भारतीय सेना और वायु सेना के साथ कुछ पर्वतारोही दल मदद के लिए पहुँचे। सबसे पहले आर बाबू के पास खाना पहुँचाया गया और फिर सैनिक विशेषज्ञों ने आधुनिक मशीनों और रस्सी के सहारे आर बाबू को सुरक्षित बाहार निकला गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *