Saturday, April 27, 2024
उत्तराखंड

चारधाम यात्रा को लेकर बड़ा अपडेट, 21 फरवरी से शुरू होने जा रहे हैं ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन

इस बार चारधाम यात्रा में दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा किया जा रहा है। यानी इस बार चारधाम यात्रा में केदारनाथ, बदरीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में एक दिन में और अधिक श्रद्धालु दर्शन कर पाएंगे। श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा करने के लिये पर्यटन विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। ये फैसला इसलिये लिया जा रहा है क्योंकि पिछले यात्रा सीजन में रिकार्ड श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर पहुंचे थे।
किस धाम में कितन श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाई गई है ये आपको बताएंगे लेकिन पहले ये जानिए कि इस बार चारधाम यात्रा के लिये कब से ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने जा रहा हैं। चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू हो रही है और इसके लिये ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन 21 फरवरी से शुरू होने जा रहे हैं। यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु चार तरीकों से पंजीकरण करा सकते हैं। पहला…. रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केयर.यूके.जीओवी.इन पर किया जा सकता है। व्हाट्सअप नंबर 8394833833 पर भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। टोल फ्री नंबर 01351364 और फोन एप टूरिस्टकेयर उत्तराखंड को डाउनलोड कर भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।
चलिये अब आपको बताते हैं कि चारोंधामों में कितने-कितने श्रद्धालुओं की संख्या इस बार बढ़ाई जा रही है।
बदरीनाथ में अब तक प्रतिदिन 15 हजार श्रद्धालु दर्शन कर सकते थे ये संख्या बढ़ाकर 18 हजार कर दी गई है।
केदारनाथ में 12 हजार श्रद्धालु दर्शन किया करते थे इस यात्रा सीजन में एक दिन में 15 हजार यात्री बाबा केदार के दर्शन कर सकते हैं।
इसी तरह गंगोत्री में 7 हजार से बढ़ाकर 9 हजार और यमुनोत्री में दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या 4 हजार से बढ़ाकर 5 हजार 500 कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *