Monday, April 29, 2024
उत्तराखंड

सज गया बाबा केदार का दरबार, कल सुबह 6.25 पर खुलेंगे कपाट

रूद्रप्रयाग- ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट कल यानी 6 मई को खुल जाएंगे। कपाट सुबह 6.25 के शुभ मुहूर्त पर खोले जाएंगे। इसके बाद अगले छह माह तक तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शन कर सकते है। आज बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह डोली भी अपने शीतकालीन गद्दी स्थल ऊखीमठ से केदारनाथ पहुंच चुकी है। कपाट खुलने की पूर्व संध्या पर केदारपुरी में सारी व्यवस्थाएं चाक चौबंद कर दी गई हैं। मुख्य मंदिर को फूलों से सजा दिया गया है। कोरोना काल के बाद इस बार चारधाम यात्रा पर रिकार्ड यात्रियों के आने की उम्मीद है।

इसी को देखते हुए बदरी-केदार मंदिर समिति ने केदारनाथ धाम के लिए दर्शन कार्ययोजना तैयार कर ली है। योजना में पहली बार केदारनाथ मंदिर के भीतर चार स्थानों पर कुल 12 कर्मचारी तैनात रहेंगे, जो चौबीसों घंटे ड्यूटी देंगे। इसका मुख्य उद्देश्य बेहतर यात्री दर्शन व्यवस्था कराना है।बीते दो सालों से कोविड के चलते यात्री कम संख्या में देवभूमि पहुंच सके किंतु, इस बार मंदिर समिति का अनुमान है कि अकेले केदारनाथ धाम में 15 लाख से अधिक यात्री दर्शन के लिए आ सकते हैं। जो एक बड़ी चुनौती भी होगी। ऐसे में यहां मंदिर के अंदर प्रवेश, निकासी और यात्री मैनेजमेंट के लिए दर्शन कार्ययोजना तैयार की गई है।

यह व्यवस्था बीते कई सालों की तुलना में अधिक सशक्त बनाई गई है। योजना के मुताबिक केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में 4, गर्भगृह के दरवाजे में 2, गिमगिरी में 2 और सभा मंडप में 4 कर्मचारी तैनात होंगे। कुल 12 कर्मचारी चौबीसों घंटे ड्यूटी देंगे। 6-6 घंटे के रोस्टर में तीन सिफ्टों में कर्मचारी ड्यूटी देंगे। पहले यह संख्या सीमित ही रहती थी। इसके अलावा प्रवेश द्वार पर अलग कर्मचारी तैनात होंगे। योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश विदेश से आने वाले यात्रियों को ज्यादा परेशानी न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *