Saturday, March 2, 2024
राष्ट्रीय

Wrestler’s Protest: विनेश फोगाट ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- ‘कमेटी बनाकर मामले को दबाने की कोशिश की’

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह शरण के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप में जंतर-मंतर पर महिला पहलवानों का विरोध प्रदर्शन लगातार जारी है। इस बीच स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर पर गंभीर आरोप लगाए हैं। मंगलवार को फोगाट ने कहा कि इससे पहले भी डब्ल्यूएफआई ने यौन उत्पीड़न की शिकायतों को दबा दिया था और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी ठोस कार्रवाई करने के बजाए निगरानी पैनल बनाकर ऐसा ही किया।

विनेश फोगट ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर पर कोई कार्रवाई न करने और कमेटी बनाकर मामले को दबाने को लेकर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा, ‘हमने केंद्रीय खेल मंत्री, अनुराग ठाकुर से बात करने के बाद  विरोध समाप्त कर दिया था और सभी एथलीटों ने उन्हें यौन उत्पीड़न के बारे में बताया था। एक समिति बनाकर, उन्होंने वहां मामले को दबाने की कोशिश की, उस समय कोई कार्रवाई नहीं की गई।’

‘पहले भी सामने आए थे यौन उत्पीड़न के मामले’

पहलवानों के विरोध का सबसे बड़ा चेहरा विनेश ने दावा किया कि राष्ट्रीय शिविर के दौरान पहले भी दो बार यौन उत्पीड़न के मामले सामने आए थे लेकिन डब्ल्यूएफआई इन मामलों को दबाने में सफल रहा। विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता विनेश ने कहा कि शिकायतकर्ताओं ने खेल मंत्री के साथ बैठक में अपनी आपबीती साझा की थी लेकिन उन्होंने निगरानी पैनल गठित करने के अलावा कुछ नहीं किया।

‘एक शक्तिशाली व्यक्ति के खिलाफ खड़ा होना आसान नहीं’

विनेश ने कहा कि अब लोग समझ सकते हैं कि वे 12 साल से चुप क्यों थे। उन्होंने कहा कि उनका करियर और जीवन दांव पर था लेकिन अब वे इस मुकाम पर पहुंच गए हैं, जहां वे बोल सकते हैं। एक शक्तिशाली व्यक्ति के खिलाफ खड़ा होना आसान नहीं है।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *