Thursday, April 25, 2024
उत्तराखंडकोविड 19

उत्तराखण्ड में अनलाॅक की प्रक्रिया शुरू, 1 जून से बाजार खोलने के ये होंगे नये नियम

देहरादून- राज्य में कोरोना के कम होते प्रकोप के चलते सरकार ने 1 जून से अनलाॅक प्रक्रिया शुरू करने का फैसला लिया है। हालांकि कोरोना कफर््यू की मियाद 8 जून तक बढ़ाई है लेकिन 1 जून से राशन, किराने और बुक स्टाॅल आदि खोलने की छूट दी जा रही है। इन दुकानों के खुलने का समय सरकार ने तय कर दिया है। आज शाम तक सरकार कोरोना कफर््यू को लेकर नये नियम जारी कर देगी।

कुछ पर्वतीय इलाकों को छोड़ दिया जाए तो राज्य में कोरोना का प्रकोप कम होता दिखाई दे रहा है। इस बीच नये केसों में भी लगातार गिरावट दिखाई दे रही है। राज्य सरकार कोरोना के मामलों को और कम करने की कोशिशों में जुटी हुई है। इसी के चलते सरकार ने कोरोना कफ्र्यू 1 जून से बढ़ाकर 8 जून तक कर दिया है। साथ ही सरकार चरणबद्ध तरीके से अनलाॅक की प्रक्रिया भी शुरू करने जा रही है। सोमवार को राज्य सरकार ने 8 जून की सुबह तक कोरोना पाबंदियों को जारी रखे जाने का फैसला किया है। इससे पहले 1 जून की सुबह 6 बजे तक कोविड कर्फ्यू राज्य में जारी था।

कर्फ्यू को 8 जून की सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि इस दौरान 1 जून और 5 जून को राशन की दुकानें खोली जा सकेंगी। इन दुकानों के खुलने का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा। वहीं जरूरी सामान की दुकानें सुबह 8 बजे से 11 बजे के बीच ही खुलेंगी। जबकि बुक और स्टेशनरी की दुकानें केवल एक दिन 1 जून को खुलेंगी।

आपको बता दें कि उत्तराखंड में अब करीब 30,000 एक्टिव केस हैं। कुल मरीजों की संख्या 3.28 लाख हो चुकी है। रिकवर हुए मरीजों का नंबर 2.85 लाख है। पिछले 50 दिनों में इस रविवार को पहली बार ऐसा हुआ कि राज्य में सबसे कम यानी 1226 ही मरीज मिले। हालांकि 32 मरीजों की मौत हुई और पिथौरागढ़ में संक्रमण तेजी से बढ़ता दिखाई दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *