Wednesday, May 22, 2024
खेल समाचार

TOKYO OLYMPICS 2020: 13वे दिन भारत ही बेहतरीन शुरुआत, खिलाड़िओं का शानदार प्रदर्शन

-आकांक्षा थापा

आज टोक्यो ओलम्पिक के 13 वें दिन भारत के पुरुष खिलाड़िओं ने अपना दम ख़म दिखाया। आज के दिन भारत की शुरुआत शानदार हुई है। जी हाँ, भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने मेंस जेवलिन थ्रो इवेंट में टॉप पर रहते हुए क्वालीफिकेशन राउंड पूरा किया और फाइनल राउंड में अपनी जगह बनाई है। वहीं, पहलवान रवि दहिया और दीपक पूनिया ने भी क्वार्टर फाइनल जीतने के बाद सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

आपको बता दें रवि दहिया ने 57 किलोग्राम भार वर्ग में मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। वह अपनी तकनीकी श्रेष्ठता से क्वार्टर फाइनल जीतने में सफल हुए हैं। रवि ने 14-4 के स्कोर से बुल्गारिया के जॉर्जी वांगेलोव को हराया। अब उनका अगला मुकाबला कजाकिस्तान के नुरिस्लाम सनायेव से सेमीफाइनल में होगा।

वहीं, दीपक पुनिया ने भी क्वार्टर फाइनल मैच जीत कर सेमीफइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। 87 किलोग्राम भार वर्ग में उन्होंने 3 अंकों की बढ़त से जीता है और दीपक पूनिया भी सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। आपको बता दें, दीपक पुनिया ने चीन के लिन ज़ुशेन को 6-3 से हराया, और अब सेमीफाइनल में उनका मुकाबला यूएसए के डेविड मॉरिस टेलर से होगा।

वहीँ बात करें भाला फेंक की, तो भारत का प्रदर्शन इसमें भी बेहतरीन रहा… भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने बेजोड़ 86.65 के साथ तालिका के शीर्ष पर समाप्त किया। आपको बता दें, नीरज चोपड़ा भारत के लिए पहली बार ओलिंपिक खेलों में उतरे हैं और वे इस बार टोक्यो गए ओलिंपिक दल के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्वालीफाइंग दौर शीर्ष पर रहते समाप्त किया है। लेकिन अब ध्यान मेन्स जेवलिन थ्रो इवेंट में क्वालिफिकेशन के ग्रुप बी पर है । वहीं, भारत के शिवपाल सिंह टोक्यो में 81.63 मीटर भाला फेंकने में कामयाब हुए।

भाला फेंक पुरुषों के क्वालीफिकेश दौरान का समापन हो गया है। भारतीय जेवलिन थ्रोअर शिवपाल सिंह फाइनल में अपने समकक्ष नीरज चोपड़ा के साथ शामिल नहीं हो सके। 76.4 मीटर तक पहुंचने के बाद, वह ग्रुप बी में 12वें स्थान पर रहे। फाइनल में जगह पक्की करने के लिए 82.4 मीटर या उससे अधिक का थ्रो काफी होता, लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाए। ग्रुप बी से जर्मनी के जूलियन वेबर, चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च और पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 83.5 मीटर से अधिक स्कोर किया और ऑटोमेटिक क्वालीफाई किया। ग्रुप ए से टॉप 7 और ग्रुप बी से टॉप 5 खिलाड़ी फाइनल में हैं!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *