Wednesday, July 17, 2024
उत्तराखंडकोविड 19देहरादूनराज्यस्पेशल

वरिष्ठ नागरिकों के लिये कोरोना एडवाइजरी जारी

देहरादून – उत्तराखण्ड में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र और राज्य सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना से बचाने के लिए विशेष एडवाइजरी जारी की है। कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए 60 वर्ष से अधिक वाले वरिष्ठ नागरिकों को इस एडवाइजरी का पालन करने की सलाह दी गई है। आपको बता दें कि वरिष्ठ नागरिकों में कोरोना संक्रमण होने का खतरा सबसे ज्यादा है। ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों को और अधिक सावधान रहने की जरूरत है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की पहल पर नई दिल्ली स्थित एम्स ने डायबिटीज, हाइपरटेंशन, क्रॉनिक हृदय, लीवर, किडनी, कैंसर व फेफड़ों या अन्य किसी बीमारी से पीड़ित वरिष्ठ नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी कर सलाह दी है कि ऐसे वक्त में उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

एडवाइजरी में सीनियर सिटीजन को सलाह दी गई है कि वे घरों से बाहर न निकलें और सामाजिक दूरी का पालन करें। इसके अलावा अपने आसपास सफाई रखें। घर के भीतर खुद को एक्टिव भी रखें। योग व हल्के व्यायाम करते रहें। नाक-मुंह को ढककर रखें और गर्मी में पर्याप्त पानी पिएं। समय-समय पर हाथ धोते रहें। चश्मा व अन्य रोजाना काम में आने वाली चीजें भी साफ करते रहें। घर का बना पौष्टिक खाना खाएं और प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए रखने के लिए ताजा जूस पिएं। डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएं समय पर लेते रहें। बुखार, सांस लेने में तकलीफ, खांसी आदि होने पर नजदीक के अस्पताल में इलाज करवाएं।

साथ ही वरिष्ठ नागरिक को यह भी कहा गया है कि खांसी, जुकाम और सांस लेने में तकलीफ महसूस कर रहे व्यक्ति के पास न जाएं। खांसी व छींक आने पर अपने हाथों को दूर रखें। आंख, नाक और मुंह पर हाथ न लगाएं। अपनी मर्जी से कोई भी दवा नहीं लें। किसी से गले नहीं मिलें। घर में एकदम अकेले भी न रहें। अगर किसी से मिलना बहुत जरूरी हो तो उससे कम से कम एक मीटर दूर रहें। जहां तक संभव हो मोबाइल से भी दूर रहें। अपनी चीजें दूसरों को न छूने दें। छींकने या खांसने वाले लोगों से दूरी बनाकर रखें। फिलहाल, रुटीन चेकअप के लिए अस्पताल जाने से बचें। डॉक्टर से टेलीफोन पर परामर्श लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *