Monday, June 24, 2024
उत्तराखंड

1 अक्टूबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का उत्तराखंड दौरा,पौड़ी में पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढवाली के पैतृक गांव जाकर देंगे उन्हें श्रद्धांजलि

पौड़ी- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आगामी 1 अक्टूबर को पौड़ी दौरे पर आ रहे हैं। अपने एक दिवसीय दौरे में रक्षा मंत्री कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। वे सबसे पहले पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली के पैतृक गांव पीठसैंण जाएंगे। यहां रक्षा मंत्री वीर चंद्र सिंह गढ़वाली को श्रद्धांजलि देंगे। साथ ही इस मौके पर रक्षा मंत्री राज्य सरकार द्वारा आयोजित विभिन्न योजनाओं के शुभारंभ कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 1 अक्टूबर को पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की पुण्य तिथि के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि देने पौड़ी आ रहे हैं। गढ़वाली के पैतृक गांव पीठसैंण में वह वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की नवनिर्मित प्रतिमा का अनावरण कर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद रक्षा मंत्री राज्य सरकार द्वारा आयोजित दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत चेक वितरण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस दौरान रक्षा मंत्री महिलाओं को ब्याज मुक्त ऋण के चेक भी वितरित करेंगे। आपको बता दें कि इस योजना के तहत महिलाओं को सरकार 5 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण मुहैया कराती है। इसी कार्यक्रम में रक्षा मंत्री महिला स्वरोजगार से जुड़ी राज्य सरकार की अति महत्वकांक्षी घसियारी कल्याण योजना का भी शुभारंभ करेंगे। पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत के कार्यकाल के दौरान इस योजना का खाका तैयार किया गया था जिसका अब विधिवत शुभारंभ किया जा रहा है घसियारी योजना राज्य की उन महिलाओं के उत्थान के लिये है जो महिलाएं हर रोज जानवरों के लिये चारा लेने जंगलों-पहाड़ों पर चढ़ती हैं। दुर्गम पहाड़ी इलाकों और वृक्षों से गिरकर महिलाएं चोटिल भी हो जाती हैं। कई बार इन हादसों में महिलाओं की जान तक चली जाती है। लिहाजा ऐसी महिलाओं और उनके परिवारों के भरण पोषण के लिये राज्य सरकार घसियारी योजना के तहत उन्हें लाभांवित करेगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस मौके पर कई महिलाओं को घसियारी किट भी वितरित करेंगे। इस मौके पर फिट इंडिया मूवमेंट और नशा मुक्त उत्तराखंड के तहत गढ़वाल मैराथन का भी आयोजन किया जाएगा। दौड़ के पहले वर्ग के तहत स्कूलों के बालक-बालिकाओं की दौड़ होगी। जिसमें 18 वर्ष तक के बालक/बालिका हिस्सा लेंगे और दूरी 07 किलोमीटर होगी। दूसरे वर्ग में गढ़वाल मंडल स्तर पर ओपन बालिका वर्ग की मैराथन 14 किलोमीटर तक होगी। तीसरे वर्ग में ओपन बालक वर्ग की 21 किलोमीटर तक मैराथन होगी। सभी वर्गों की मैराथन दौड़ के लिए रूट भी तय कर दिए गये हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *