Wednesday, July 17, 2024
उत्तराखंड

जी20 समिट की तैयारियां पूरी, आज रूद्रपुर पहुंचेंगे विदेशी मेहमान

आखिरकार जी-20 सम्मेलन के इंतजार की घड़ियां अब खत्म हुईं। 28 से 30 मार्च तक तीन दिन के लिए मेहमान पंतनगर एयरपोर्ट पर आज उतरेंगे। सम्मेलन में 20 देशों के 70 प्रतिनिधि शामिल होंगे। सम्मेलन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अतिथि पंतनगर एयरपोर्ट से सीधे रुद्रपुर के रेडिसन ब्लू होटल पहुंचेंगे। यहां से कुमाऊंनी के साथ अन्य व्यंजनों का लुत्फ लेने के बाद रामनगर के लिए रवाना होंगे। एयरपोर्ट, शहर, रामनगर तक के रूट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। रामनगर के ढिकुली में मंगलवार से शुरू होने वाले सम्मेलन के लिए शहर तैयार हो चुका है। रुद्रपुर में सबसे पहले स्थायी एवं अस्थायी अतिक्रमण हटाने के बाद सफाई की गई।

जरूरत के हिसाब से नई सड़कें और डिवाइडर बनाए गए। जेब्रा एवं स्टाप लाइन, इंदिरा चौक एवं डीडी चौक चौराहों का सुंदरीकरण, वेलकम बागान आदि बनाया गया गया। वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर करीब 1500 पुलिसकर्मी मुस्तैद हैं।

सुबह साढ़े सात बजे से फ्लीट जाने तक ड्यूटी लगाई गई है। जबकि शहर में ड्यूटी रात नौ बजे तक है। 20 से अधिक वाहनों लग्जरी वाहनों का काफिला मेहमानों को लेकर निकलेगा रामनगर पंतनगर एयरपोर्ट से रामनगर जी-20 सम्मेलन तक विदेशी मेहमान आठ वीआइपी बसों से रवाना होंगे।

उनके साथ सुरक्षा कर्मी भी रहेंगे। साथ ही काफिले में बुलेट प्रूफ कार, जैमर, दंगा नियंत्रण वाहन और एंबुलेंस के साथ ही पुलिस के वाहन भी होंगे। विदेशी प्रतिनिधि मंडल मंगलवार को पंतनगर एयरपोर्ट से आठ हाइटेक बसों से सुरक्षा कर्मियों के साथ सड़क मार्ग से रामनगर के लिए रवाना होंगे। विदेशी मेहमानों के साथ सुरक्षा व्यवस्था के लिए 20 से अधिक वाहनों का काफिला भी साथ रहेगा।

बाम डिस्पोजल स्क्वाड और दंगा नियंत्रण वाहन भी काफिले में
बाम डिस्पोजल स्क्वाड और दंगा नियंत्रण वाहन भी काफिले में रखा गया है। जिसमें एंबुलेंस, जैमर वेन, बुलेट प्रूफ कार, बाम डिस्पोजल स्क्वाड और दंगा नियंत्रण वाहन रहेंगे। इसके अलावा काफिले के आगे और पीछे सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के कई वाहन भी रहेंगे। सम्मेलन को लेकर दो जोन में बंटे जिले का 70 किलोमीटर रूट के दोनों और पुलिस ने लोगों का सत्यापन किया। होटलों में भी चेकिंग की। इस दौरान होटल संचालकों को बिना आइडी किसी को भी कमरा उपलब्ध न कराने की नसीहत दी। साथ ही संदिग्धों की सूचना तत्काल पुलिस को देने की अपील की गई।

प्रतिष्ठानों में कर्मचारियों का सत्यापन पुलिस ने सोमवार को पंतनगर से लेकर बाजपुर तक रूट के दोनों ओर रहने वाले लोगों, प्रतिष्ठान स्वामी, कर्मचारियों के साथ ही सरकारी और अर्द्धसरकारी कार्यालय में सत्यापन किया।

शाम होते ही रुद्रपुर, गदरपुर, बाजपुर में पुलिस और खुफिया एजेंसियों ने होटलों की चेकिंग की। एसपी सिटी मनोज कुमार कत्याल ने बताया कि होटलों में चेकिंग की जा रही है, संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *