Sunday, July 14, 2024
राष्ट्रीय

दो दिनों के भारत दौरे पर पहुंचे जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की मुलाकात

जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा सोमवार को दो दिवसीय भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे। भारत सरकार की ओर से मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एयरपोर्ट पर उनका आधिकारिक स्वागत किया। किशिदा आज पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दुनिया के दोनों दिग्गज राजनेता भारतीय सीमा और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य गतिविधियों समेत विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे। उनकी इस यात्रा के दौरान महत्त्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों जैसे कि खाद्य और स्वास्थ्य सुरक्षा, ऊर्जा और आर्थिक स्थिरता पर दोनों देशों के द्वारा काम करने को लेकर सहमति बन सकती है। किशिदा की भारत यात्रा को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने के एक बड़े अवसर के रूप में देखा जा रहा है।

पीएम मोदी के साथ इन मुद्दों पर चर्चा करेंगे जापानी पीएम किशिदा

दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा के लिए यह अनुकूल समय है क्योंकि नई दिल्ली और टोक्यो दोनों सितंबर में होने वाली G20 समिट और मई में हिरोशिमा में होने वाली G7 समिट की अध्यक्षता करने वाले हैं। इस दौरान दोनों नेता महत्त्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। दोनों नेता चर्चा करेंगे कि कैसे ये वैश्विक मंच आपस में सहयोग को और बढ़ा सकता है। दुनिया में शांति के लिए दोनों नेता रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी बातचीत करेंगे। इसके अलावा उनके बीच रक्षा, निवेश और व्यापार, विज्ञान और तकनीक, स्वास्थ्य समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी।

गुरुवार को विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में  कहा कि जापान एक बहुत महत्वपूर्ण भागीदार है। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत विचारों के आदान-प्रदान के लिए तत्पर है।

2022 में तीन बार मिले थे जापानी और भारतीय प्रधानमंत्री

इससे पहले जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा मार्च 2022 में भारत-जापान के बीच होने वाली वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आए थे। किशिदा ने उस दौरान पीएम मोदी से मुलाकात के बीच भारत में अगले पांच साल तक 3,20,000 करोड़ रुपए का निवेश करने की बात कही थी। इसके अलावा साल 2022 में पीएम मोदी ने जापान के अपने दो दिनों के दौरे के दौरान किशिदा से मुलाकात की थी। मई 2022 में पीएम मोदी QUAD देशों की बैठक में शामिल होने और सितंबर 2022 में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होने जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *