Saturday, March 2, 2024
उत्तराखंड

भारतीय करेंसी का हुआ अपमान, नोट से सिगरेट जलाने का वीडियो वायरल

होठों पर सिगरेट, नोट से उसे सुलगाता ये शख्स… और यहां खड़े दूसरे लोगों का उपहास ये भारतीय करेंसी का अपमान नहीं तो और क्या है। नोट से सिगरेट सुलगाने का ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि चार लोग एक किचन में मौजूद हैं। इस दौरान एक शख्स सिगरेट सुलगाना चाहता है और वो जेब से नोट निकालकर गैस चूले में नोट जलाता है और उसकी लौ से सिगरेट सुलगाने लगता है। पास में खड़े उसके साथी उसकी इस हरकत पर ठहाके मारकर हंसने लगते हैं। और तो ओर ये लोग जले हुये नोटों को कैमरे के सामने बेशर्मी से लहराते भी दिखाई दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि ये वीडियो उत्तराखंड के ऋषिकेश का है। और ये सभी लोग एम्स में काम करते हैं। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद लोग इनकी इस हरकत पर गुस्सा जता रहे हैं।
चलिये अब आपको बताते हैं कि भारतीय करेंसी के वो अधिकार जिसके तहत इसे जलाना, फाड़ना, उसपर कुछ लिखना अपराध की श्रेणी में आता है।
करंसी पर लिखना, फाड़ना, जलाना, कांट-छांट या किसी और तरह से किया गया अपमान कानूनी अपराध की श्रेणी में आता है। भारतीय मुद्रा लेने से अगर कोई व्यक्ति या दुकानदार मना करता है तो भी उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है। करंसी लेने से मना करना भारतीय मुद्रा अधिनियम का उल्लंघन है। पडोसी मुल्क नेपाल में तो करेंसी का ऐसा अपमान करने पर तीन माह तक की सजा का प्रावधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *