Saturday, April 13, 2024
उत्तराखंड

Haldwani: आसमान से बरस रही आग, लगातार बढ़ रहा पारा, ऊपर से बिजली-पानी की कटौती

उत्तराखंड के विभिन्न शहरों में लगातार गर्मी बढ़ रही है। रुड़की, हल्द्वानी और हरिद्वार सहित अन्य शहरों के तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है। एक तरफ जहां लोग बढ़ती गर्मी की मार झेल रहे हैं, वहीं दूसरी ओर पानी और बिजली की कटौती से लोगों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। पानी की कमी से लोगों को कईं किलोमीटर तक पैदल चलकर पानी की व्यवस्था करनी पड़ रही है। वहीं, बिजली कटौती की वजह से भी लोगों को चुभती गर्मी सहन करनी पड़ रही है। हल्द्वानी में पेयजल और बिजली संकट लगातार बढ़ता जा रहा है।

सोमवार को जवाहर नगर वार्ड नंबर 14 और जय दुर्गा कॉलोनी कुल्यापुरा के लोगों ने जल संस्थान कार्यालय में प्रदर्शन कर अधिशासी अभियंता का घेराव किया। लोगों के आक्रोश को देखकर अफसर भी घबरा गए। उन्होंने तुरंत कोतवाली फोन करके पुलिस को बुला लिया। पुलिस की मौजूदगी में जल्द पानी उपलब्ध कराने के आश्वासन पर लोगों का गुस्सा शांत हुआ। गर्मी बढ़ने के साथ-साथ हल्द्वानी में पेयजल की समस्या विकराल होती जा रही है। लगातार पानी की कमी से परेशान लोग विभाग के कार्यालय में शिकायतें दर्ज करा रहे हैं। इसके बाद भी विभाग समस्या का समाधान नहीं कर पा रहा है। इससे गुस्साए दो अलग-अलग क्षेत्रों के लोग सोमवार को क्षेत्रीय पार्षदों के साथ जल संस्थान के कार्यालय पहुंच गए।

प्रदर्शन में ज्यादातर महिलाएं शामिल थीं। प्रदर्शन करते हुए उन्होंने कहा कि क्षेत्र में लंबे समय से पानी की कमी बनी हुई है। कई बार विभाग में शिकायत दर्ज करने के बाद भी समाधान नहीं किया गया है। महिलाएं काफी आक्रोश में नजर आ रही थीं। वह जल्द समस्या के समाधान की मांग कर रही थी।

विभाग के पास पानी की किल्लत दूर करने की कोई स्थायी योजना नहीं है। लोगों के गुस्से से घबराकर विभाग ने पुलिस बुला ली। पुलिस की मौजूदगी में जल संस्थान के अधिकारियों ने जल्दी ही समस्या को दूर करने का आश्वासन दिया, जिसके बाद प्रदर्शनकारी शांत हुए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *