Saturday, March 2, 2024
उत्तराखंडकोविड 19राष्ट्रीय

चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, आज केदारनाथ धाम के लिए सोनप्रयाग से 300 यात्री रवाना

-आकांक्षा थापा

हाल ही में उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर लगी रोक को नैनीताल हाईकोर्ट द्वारा हटा दिया गया; श्रद्धालुओं का लम्बा इंतज़ार इसी के साथ खत्म हो गया और अब यात्रिओ का सैलाब उमड़ पड़ा। उत्तराखंड चारधाम यात्रा को लेकर बाहरी राज्यों के लोगों का उत्साह जारी है। सोमवार को केदारनाथ धाम के लिए सोनप्रयाग से 300 यात्री रवाना हुए। वहीं ऋषिकेश से एक निजी बस में बंगलुरू के यात्री रवाना हुए हैं। यमुनोत्रीधाम में सोमवार को दोपहर तक 76 यात्री पहुंचे।
आपको बता दें, चारधामों के कपाट खुले हुए चार माह का समय बीत चुका है। जिसके बाद अब कहीं जाकर शनिवार से श्रद्धालुओं को यात्रा पर जाने की अनुमति मिली है। शनिवार से चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है। जिसके बाद से लोगों में उत्साह है और यत्रियों का सिलसिला जारी है…

चारधाम यात्रा के दूसरे दिन रविवार सुबह से ही केदारनाथ में भक्तों की खूब चहल-पहल रही। शाम 4 बजे तक धाम में 536 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन कर दिए थे। वहीं सोनप्रयाग से शाम 5 बजे तक 800 श्रद्धालु धाम के लिए रवाना हो चुके थे। वही, रविवार सुबह 6 बजे से ही श्रद्धालु बाबा के दर्शन को मंदिर में पहुंचने लगे थे। दोपहर तक धाम में 400 श्रद्धालुओं ने सभामंडप से बाबा के दर्शन किए। जिसके बाद भोग लगाकर एक घंटे के लिए कपाट बंद कर दिए गए। पुन: अपराह्न 3 बजे से दर्शन शुरू हुए। देवस्थानम बोर्ड यात्रा प्रभारी/डोली प्रभारी युद्धबीर सिंह पुष्पवाण ने बताया कि दूसरे ही दिन उम्मीद से अधिक श्रद्धालु धाम पहुंचे। उम्मीद है कि अगले सप्ताह से भक्तों की संख्या प्रतिदिन दो से ढाई हजार तक पहुंच सकती है।

इस बीच यात्रिओ की सुरक्षा और सेवा के लिए पुलिस अपने स्तर से कोई कमी नहीं रखना चाहती है। रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे से लेकर केदारनाथ तक पुलिस द्वारा दो पुलिस उपाधीक्षक और 450 जवान तैनात किए गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *