Saturday, April 13, 2024
उत्तराखंड

मैक्स अस्पताल के नाम एक और उपलब्धि, CUSA तकनीक से ट्यूमर का किया सफल ऑपरेशन

देहरादून– मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, देहरादून ने एक बार फिर सफल सर्जरी के साथ अत्याधुनिक चिकित्सा और देखभाल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है, जिसने 41 वर्षीय महिला मरीज की जान बचाई। अपनी उन्नत सुविधाओं और विशेषज्ञ चिकित्सा टीम के लिए प्रसिद्ध अस्पताल ने एक जटिल दुर्लभ प्रक्रिया, बड़े लीवर हेमांगीओमा को हटाने के लिए नवीन कैविट्रॉन अल्ट्रासोनिक सर्जिकल एस्पिरेटर (CUSA) तकनीक का उपयोग किया |

मरीज को पिछले दो वर्षों से अपच और जल्द तृप्ति के लक्षण अनुभव हो रहे थे। मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून में परामर्श लेने पर, सीटी स्कैन से पता चला कि लीवर के बाएं लोब में एक बड़ा हेमांगीओमा है, जिससे पेट पर दबाव पड़ रहा है और दिक्कत हो रही है।

डॉ. मयंक नौटियाल, कंसलटेंट और एचओडी, लिवर ट्रांसप्लांट, बाइलियरी साइंसेस, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी, रोबोटिक सर्जरी, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून की विशेषज्ञता के तहत, मरीज को अत्याधुनिक CUSA तकनीक का उपयोग करके हेमी-हेपेटेक्टोमी प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। . पारंपरिक तरीकों के विपरीत, CUSA आसपास के ऊतकों को न्यूनतम क्षति के साथ, यकृत और गुर्दे सहित ठोस अंगों के सटीक विभाजन की अनुमति देता है।

सर्जरी के दौरान, लीवर को दो भागों में विभाजित किया गया और ट्यूमर को पूरी तरह से काटकर लीवर का लगभग 40% हिस्सा सुरक्षित रूप से हटा दिया गया। CUSA तकनीक, जो अल्ट्रासोनिक तरंगों और कंपन के माध्यम से गुहिकायन करने की क्षमता के लिए जानी जाती है, ने स्वस्थ ऊतकों से नियोप्लास्टिक ऊतकों को नाजुक रूप से अलग करने की सुविधा प्रदान की, न्यूनतम रक्त हानि सुनिश्चित की और जटिलताओं के जोखिम को कम किया।

डॉ. मयंक नौटियाल,कंसलटेंट और एचओडी, लिवर ट्रांसप्लांट, बाइलियरी साइंसेस, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी, रोबोटिक सर्जरी, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून ने कहा, ” CUSA तकनीक के उपयोग ने जटिल सर्जरी के प्रति हमारे दृष्टिकोण में क्रांति ला दी है, जिससे हम सुरक्षित सर्जरी कर सके हैं। यह उन्नत तकनीक न केवल रोगियों के जटिल सर्जरी को आसान बनाती है बल्कि अंतःऑपरेटिव जटिलताओं के जोखिम को भी कम करती है।”

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, देहरादून उत्तराखंड में अत्याधुनिक चिकित्सा सेवाओं में सबसे आगे बना हुआ है, जो सर्जिकल कार्यो के लिए CUSA तकनीक से सुसज्जित क्षेत्र का एकमात्र अस्पताल है, जो कि उत्कृष्टता और रोगी देखभाल के प्रति अस्पताल की अटूट प्रतिबद्धता में नए मानक स्थापित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *