Saturday, April 27, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

ऐतिहासिक झंडेजी का भव्य आरोहण आज, इस बार सिर्फ दो दिन ही चलेगा मेला

-आकांक्षा थापा

प्रेम, सद्भावना और आस्था के प्रतीक देहरादून के श्री झंडेजी का आज को भव्य आरोहण किया जायेगा, और इसके साथ ही झंडेजी मेला शुरू होगा। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार श्री दरबार साहिब और श्री झंडेजी मेला प्रबंधन कमेटी ने मेला दो दिन तक ही सीमित रखने का फैसला लिया है। रविवार को नगर परिक्रमा के बाद धार्मिक मेला संपन्न हो जाएगा। मेला प्रबंधन कमेटी के मुताबिक शुक्रवार को सुबह सात बजे पुराने श्री झंडेजी को उतारने का कार्यक्रम शुरू होगा,जिसके बाद दोपहर तीन बजे श्री दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज की अगुवाई में श्री झंडेजी का आरोहण होगा।
बता दें की चार अप्रैल को सूक्ष्म स्वरूप में नगर परिक्रमा होगी, इसके साथ ही मेला संपन्न हो जाएगा। श्री झंडेजी मेला आयोजन समिति के व्यवस्थापक केसी जुयाल ने बताया कि देश के विभिन्न राज्यों में दोबारा से कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, इसी को देखते हुए एहतियातन कई कदम उठाए गए हैं। उत्तराखंड के अलावा अन्य राज्यों से आने वाली संगतों को आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आना अनिवार्य है।

आरोहण स्थल पर भी सीमित संख्या में श्रद्धालुओं से आने की अपील की जा रही है। हालांकि, इस साल संगतों में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या पिछले सालों के मुकाबले कम ही है.. वहीँ आज झंडे जी का आरोहण के मद्देनजर दरबार साहिब जाने वाले मार्गों पर यातायात प्रतिबंधित है।
पुलिस के मुताबिक, इस दौरान सहारनपुर चौक, गऊघाट तिराहा, दर्शनी गेट, मोची वाली गली, तालाब के चारों और भंडारी चौक के साथ ही गुरुद्वारे की ओर से आने वाले सभी मार्गों पर बैरियर लगाकर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित किया गया है…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *