Monday, June 24, 2024
कोविड 19राष्ट्रीय

भारत को जल्द मिलेगी बच्चों की कोराना वैक्सीन, तीसरे चरण के ट्रायल की तैयारी

दिल्लीः भारत में बच्चों की कोराना वैक्सीन जल्द मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। कोराना विशेषज्ञ समिति ने भारत बायोटेक को बच्चों की वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी की सिफारिश की है। यह ट्रायल 2 साल से लेकर 17 वर्ष की आयु वाले बच्चों में किया जाना है। भारत बायोटेक जल्द ही इस आयु वर्ग के वोलियंटर बच्चों में वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल करेगी। तीसरे चरण के ट्रायल में सकारात्मक परिणाम मिलने के बाद भारत के बच्चों को भी कोरोना महामारी के खिलाफ सुरक्षा कवच मिल जाएगा।

भारत में शुरू हो रहा है बच्चों की वैक्सीन का ट्रायल

बच्चों की वैक्सीन का ट्रायल देशभर के अलग अलग केन्द्रों पर किया जाएगा। दिल्ली एम्स, पटना एम्स और नागपुर स्थित मेडिटिना इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइसेंस में भी वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल चलेगा। इसके लिये कुल 525 वोलियंटर का चयन किया गया है। आपको बता दें कि भारत बायोटेक ने केन्द्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन सीडीएससीओ से 2 साल से 18 साल तक के बच्चों में वैक्सीन के दूसरे और तीसरे ट्रायल की अनुमति मांगी थी। अब कोरोना पर गठित विशेषज्ञ टीम ने इस ट्रायल को मंजूदी देने की सिफारिश कर दी है। जिसके बाद जज्द ही सीडीएससीओ से भारत बायोटेक को मंजूरी मिल जाएगी। उम्मीद है कि दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल को पूरे होने में छह माह से अधिक का वक्त लगेगा। लेकिन 12 वर्ष से 17 आयु वर्ग वाले बच्चों के लिये इससे पहले वैक्सीन आ सकती है। 2 से 11 वर्ष वाले बच्चों के लिये अभी इंतजार करना होगा।

अमेरिका में बच्चों का टीकाकरण शुरू

अमेरिका ने बच्चों की कोरोना वैक्सीन का सफल ट्रायल पूरा करने के बाद 12 से 15 साल के बच्चों का टीकारण शुरू कर दिया है। यह अमेरिकी कंपनी फाइजर इंक और जर्मन कंपनी बायोनटेक एसई द्वारा निर्मित वही वैक्सीन है जो इस वक्त अमेरिका में वयस्कों को दी जा रही है। फाइजर वैक्सीन का ट्रायल आमेरिका के 2260 वॉलेंटियर बच्चों पर किया गया था। अमेरिका में पहले से 16 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को फाइजर वैक्सीन लगाई जा रही है। अब यही वैक्सीन 12 से 15 वर्ष की उम्र वाले बच्चों को भी दी जा रही है। साथ ही अमेरिका ने छह माह से लेकर 11 वर्ष आयु वाले बच्चों पर भी कोराना वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है। अमेरिकी विशेषज्ञों का कहना है कि 2022 की शुरूआत में छह माह से लेकर 11 साल के सभी बच्चों के लिये कोरोना वैक्सीन मिल जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *