Tuesday, April 23, 2024
उत्तरकाशीउत्तराखंडचमोलीटिहरी गढ़वालदेहरादूननैनीतालबागेश्वरमौसमरुद्रप्रयागहरिद्वार

उत्तराखण्ड में ताउते का असर, बदला मौसम का मिजाज, 8 जिलों में रेड अलर्ट

देहरदूनः उत्तराखण्ड में मौसम विभाग द्वारा आज और कल भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि 18 मई से राज्य का मौसम करवट ले चुका है लेकिन 19 और 20 मई को भारी बारिश के आसार हैं। जिसे देखते हुये मौसम विभाग ने राज्य में तीन दिन का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है। राजधानी देहरादून समेत राज्य के कई इलाकों में आज सुबह से बारिश शुरू भी हो चुकी है। मौसम वैज्ञानिकों ने इसे दक्षिण-पश्चिम के ताउते तुफान का आंशिक असर बताया है।

मौसम विभाग के अनुसार 19 और 20 मई को राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है। विभाग ने इसके लिए रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है। मौसम का यह मिजाज 20 मई तक बना रहेगा। मौसम के मद्देनजर जारी चेतावनी को देखते हुए शासन ने सभी जिलाधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में बीते एक पखवाड़े से अतिवृष्टि का क्रम बना हुआ है। बीते सप्ताह टिहरी जिले में बादल फटने की चार घटनाएं हो चुकी हैं। जबकि उत्तरकाशी और चमोली के साथ ही नैनीताल जिले में भी अतिवृष्टि से नुकसान हुआ है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार एक से 12 मई के बीच प्रदेश में 35.4 मिमी बारिश हो चुकी है। जो कि सामान्य से दोगुनी है।

सामान्य तौर पर इस अवधि में 17.1 मिमी तक बारिश होती है। बीते मंगलवार से ही राज्य में मौसम बदलने के आसार बनने लगे थे। मौसम विभाग के अनुसार देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जिलों में 19 और 20 मई को भारी बारिश की आशंका है। कुछ क्षेत्रों में ओले गिरने के साथ मैदानी क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक यह ताउते तूफान का आशिंक असर है। इसके कारण कई स्थानों पर सघन बादल विकसित हो रहे हैं।

मौसम विभाग की इस चेतावनी के मद्देनजर राज्य आपदा प्राधिकरण ने संबंधित एजेंसीज को भी पूरी तरह सतर्क और तैयार रहने के निर्देश दे दिए हैं। बता दें कि भारत की पश्चिमी सीमा की तरफ समुद्र में आए चक्रवाती तूफान टाउते के असर के तौर पर देश के कई राज्यों में भारी बारिश, आंधी या तूफान के हालात बने हुए हैं। महाराष्ट्र और गुजरात में इस तूफान के चलते हुई भारी तबाही के बाद मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी से भारी बारिश के अलर्ट जारी किया है। साथ ही जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए भी इसी तरह का अलर्ट जारी किया है। वहीं पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में भी भारी बारिश की चेतावनी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 20 मई के बाद मौसम सामान्य होने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *