Wednesday, February 28, 2024
उत्तराखंडराज्य

1 अगस्त से देश में होगा दिवाली जैसा माहौल – योगी आदित्यनाथ , मुख्यमंत्री यूपी 

रामनगरी अयोध्या में पांच अगस्त को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के प्रस्तावित भूमि पूजन व शिलान्यास को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ भी बेहद गंभीर हैं। लखनऊ में शनिवार को कोरोना वायरस की समीक्षा के बाद मुख्यमंत्री अयोध्या राम जन्मभूमि परिसर पहुंचे। 

कारसेवकपुरम में संतों के साथ पार्टी पदाधिकारियों व ट्रस्ट के सदस्यों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पांच सौ वर्षों के लंबे संघर्ष व लाखों बलिदानों के बाद श्रीरामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की शुभ बेला आई है। हमें इस अवसर को वैश्विक उत्सव का स्वरूप देना होगा। अयोध्या में एक अगस्त से ही दीपावली जैसा दृश्य दिखाई देना चाहिए। लोग अपने घरों में और संत महंत अपने मंदिरों में घी के दीपक जलाएं। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामजन्मभूमि स्थल पर भगवान राम की पूजा की और भरत, शत्रुघ्न और लक्ष्मण जी को नए आसन पर विराजमान कराया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामलला का दर्शन करने के बाद दर्शन करने हनुमानगढ़ी पहुंचे। परिसर में राम मंदिर निर्माण की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान जिला प्रशासन के अधिकारी व ट्रस्ट के लोग मौजूद रहे। न्यास कार्यशाला में श्रीरामजन्‍मभू‍म‍ि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के महासच‍ि‍व चंपतराय ने सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ को तराशी गई शिलाओं के बारे में जानकारी दी।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यहां लोग अपने घरों में और संत-महंत अपने मंदिरों में घी के दीपक जलाएं। कोरोना संक्रमण के कारण सभी लोगों की उत्सव में प्रत्यक्ष भागीदारी सम्भव नहीं है, लेकिन दूरदर्शन पर भूमि पूजन का सजीव प्रसारण होगा।

सभी लोग अपने घरों से ही इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बन सकेंगे। उन्होंने संतों से आग्रह किया कि कोरोना संकट के कारण सभी संतों को भूमि पूजन में आमंत्रित नहीं किया जा पा रहा है। इस कारण जिन संतों के नाम से आमंत्रण ट्रस्ट की ओर से भेजा जाय वही संत आयोजन में पधारें शिष्य या अन्य साधुओं को साथ न लाये। कारसेवकपुरम में बैठक समाप्त करने के बाद सीएम साकेत महाविद्यालय पहुंचे। अयोध्या में पांच अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन की तैयारी को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ आज अफसरों के साथ भूमि पूजन और प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर समीक्षा बैठक की। वहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साधु-संतों से भी इस दौरान मुलाकात की। वहीं हनुमानगढ़ी में दर्शन क‍िए। इसके बाद राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में जाकर तैयारी परखीं। अब न सिर्फ सरकार को बल्कि देश दुनिया के असंख्य राम भक्तों को बेसब्री से उस दिन का इंतज़ार है जब पीएम मोदी भूमि पूजन करेंगे  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *