Wednesday, July 17, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

उत्तराखंड सरकार ने दी विद्यार्थियों को बड़ी सौगात, 63 हज़ार से अधिक विद्यार्थिओं को होगा लाभ

उत्तराखंड के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुश खबरी है, प्रदेश के महाविद्यालयों की 63 हजार से अधिक छात्राओं को रोडवेज बसों में घर से महाविद्यालय तक आने जाने में मुफ्त सफर का तोहफा मिलेगा। इसके अलावा छात्रों को बस किराये में कुछ छूट दिए जाने की तैयारी है। आपको बता दे बीते रोज सचिवालय में उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक थी जिसमे मुख्य सचिव डा.एसएस संधु ने छात्र-छात्राओं को बसों में छूट के संबंध में शीघ्र प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने और भी निर्देश दिए है… उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा में गुणवत्ता लाने के प्रयास किए जाएं। कहा देश-विदेश और प्रदेश के बेस्ट टीचर्स के लेक्चर के वीडियो सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को उपलब्ध कराए जाए, इससे छात्र-छात्राओं को सबसे अच्छे अध्यापकों से ज्ञान प्राप्ति का अवसर मिलेगा। इसके लिए सभी कक्षाओं में टीवी या बड़ी स्क्रीन उपलब्ध कराई जाए।

बैठक में मुख्य सचिव ने सभी राजकीय कॉलेज व यूनीवर्सिटी में इनोवेटिव क्लब बनाए जाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा की देश के बेस्ट कॉलेज के मॉडल को अपनाकर अपने राज्य में लागू किया जाए और टीचर्स को भी अपडेट रखने के लिए शॉर्ट टर्म कोर्सेज कराए जाने की व्यवस्था के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों को नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) में अनिवार्य रूप में प्रतिभाग करने के निर्देश दिए। साथ ही करियर काउंसलिंग पर भी फोकस किए जाने के निर्देश दिए।
बैठक में उन्होंने प्रत्येक जनपद में महिला छात्रावासों को विकसित और सुदृढ़ किए जाने के भी निर्देश दिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *