Tuesday, July 23, 2024
राष्ट्रीय

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे भारतीय थल सेना के नये प्रमुख

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी भारतीय थल सेना के अगले सेना प्रमुख होंगे। वो वर्तमान सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे की जगह लेंगे। सरकार ने नये थल सेनाध्यक्ष के तौर पर उनके नाम की घोषणा कर दी है।
जनरल पांडे 30 जून को रिटायर होंगे। लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी की नियुक्ति में सरकार ने वरिष्ठता क्रम का पालन किया है। सरकार ने कुछ ही दिन पहले जनरल पांडे के रिटायरमेंट से पहले उनका कार्यकाल एक महीने के लिए बढ़ा दिया था।
एक जुलाई 1964 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी सैनिक स्कूल, रीवा के पूर्व छात्र हैं। वो 15 दिसंबर 1984 को भारतीय सेना की 18-जम्मू कश्मीर राइफल्स में शामिल हुए थे। बाद में उन्होंने इस यूनिट की कमान भी संभाली।
लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को चीन और पाकिस्तान से सटी सीमाओं पर कार्य करने व्यापक अनुभव है। वो वर्तमान में उप सेना प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं।
देश के नए आर्मी चीफ के पास आतंकवाद के खिलाफ लड़ने का अनुभव है। साथ ही उनके पास उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर काम करने का भी शानदार अनुभव है। इतना ही नहीं नये चीफ को उत्तरी पूर्वी राज्यों में उग्रवाद से निपटने वाले ऑपरेशन में भी महारत हासिल है।
उपेंद्र द्विवेदी नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज के पूर्व छात्र रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *