Tuesday, July 23, 2024
खेल जगत

भारत लगातार दूसरी बार WTC फाइनल में, श्रीलंका की हार से मिला फायदा

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के बीच भारतीय फैंस के लिए एक खुशखबरी है। इस मैच के फाइनल से पहले ही भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। क्राइस्टचर्च टेस्ट में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच हुए मुकाबले में कीवी टीम को 2 विकेट से जीत मिली। श्रीलंका की इस हार से भारत को काफी फायदा हुआ और टीम ने बाजी मारते हुए विश्व टेस्ट फाइनल में अपनी एंट्री कर ली। भारत 60.29 प्रतिशत अंक और 123 प्वांइट्स  के साथ दूसरे पायदान पर है, वहीं 68.52 प्रतिशत के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर है।

श्रीलंका की हार से भारत को कैसे फायदा हुआ?

दरअसल, श्रीलंका और कीवी टीम के बीच हुए इस मैच के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम के प्वांइट्स में बदलाव हुआ है। दरअसल, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच में श्रीलंका की टीम हार गई, जिस वजह से उसके प्वाइंट्स टेबल में 48.48 प्वाइंट हो गए। वहीं, अगर भारत अब चौथा टेस्ट मैच हार भी जाती है तो उसके 56.94 प्वाइंट्स रह जाएंगे, जो कि श्रीलंका से ज्यादा हैं।

भारत 60.29 प्रतिशत अंक और 123 प्वाइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर विराजमान है। वहीं पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम 68.52 प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021–2023 का फाइनल 7 से 11 जून 2023 के बीच लंदन के द ओवल मैदान पर खेला जाना है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के नतीजे आने के बाद एक बार फिर भारतीय टीम के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वांइट्स टेबल में बदलाव देखने को मिल सकता है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत ने अब तक कुल 17 मैच खेले हैं, जिनमें से 10 मैचों में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है और 5 मैचों में हार का सामना किया है जबकि 2 मैच ड्रॉ हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *