Tuesday, July 23, 2024
अंतरराष्ट्रीय

सेनेटाइज बॉल और बिना दर्शकों के शुरू हुआ अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच 

लम्बे ब्रेक के बाद कोरोना के दौर में इंटरनेशनल क्रिकेट फिर शुरू हो गया है … इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज की टीमें आज से साउथैम्पटन में जब पहला टेस्ट खेल रही हैं तो इस दौरान कई ख़ास बदलाव हो चुके हैं।

सबसे बड़ी बात ये है कि दर्शकों के बिना ही प्लेयर्स को क्रिकेट खेलना होगा और इस दौरान वो एक दूसरे से मिलकर कोई जश्न नहीं मनाएंगे और बाउंड्री के पार बॉल जाने पर एक्स्ट्रा खिलाडी ग्लव्स पहन कर बॉल वापस करेगा। कोरोना संकट की वजह से बीते चार महीने क्रिकेट का मैदान खामोश रहा लिहाज़ा इस वजह से हर देश के क्रिकेट बोर्ड को आर्थिक तौर पर काफी नुकसान उठाना पड़ा है । 

बदले हुए नियम की बात करें तो आईसीसी ने फैसला किया है कि टेस्ट क्रिकेट में खिलाड़ी जो जर्सी पहनते हैं, उनमें स्पॉन्सर लोगो को अब पहले से बड़ा किया जा रहा है इसके पीछे तर्क है की स्पॉन्सर्स का हौसला बढ़ाया जा सके और वो टेस्ट क्रिकेट से जुड़े रहें।

स्पॉन्सर लोगो में क्या बदलाव होगा?
टेस्ट क्रिकेट में प्लेयर्स की जर्सी में ज्यादा बदलाव नहीं किए जाते। बांह और सीने पर बाईं तरफ 10 स्क्वायर इंच का लोगो होता था। अब यह बिल्कुल अलग होगा। इसका साइज तीन गुना से ज्यादा बढ़ाने को मंजूरी दी गई है। अब 10 की बजाए 32 स्क्वायर इंच का लोगो होगा। यह जर्सी यानी टी-शर्ट और स्वेटर पर होगा। फिलहाल, एक साल के लिए नए लोगो की मंजूरी दी गई है। जरूरत होने पर इसे बढ़ाया भी जा सकता है। 

खैर नियम में बदलाव के बाद ही सही इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत एक शुभ संकेत भी माना जा रहा है क्यूंकि आने वाले दिनों में भारत को कई बड़े मुकाबलों में शामिल होना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *